Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

सामान्य जानकारी

 

प्रवेश परीक्षा : पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के परिणामों के आधार पर होगा। प्रवेश परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी जिसमें बहु-विकल्प किस्म के प्रश्न होंगे। प्रवेश परीक्षा में 50 प्रश्नों के लिए 100 अंक होंगे। परीक्षा के प्रश्नों में सामान्य गणित/अंग्रेजी, विश्लेषणात्मक क्षमता एवं विवेचन शामिल होंगे।

  1. पंजीकरण : नाइलिट आइजॉल के सभी विद्यार्थियों को विद्यार्थी पहचान पत्र प्राप्त करने तथा केन्द्र में पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए पंजीकरण फार्म भरना होगा। सभी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण शुल्क 224/- रु. है।  
  2. पहचान पत्र : दाखिले के बाद विद्यार्थियों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। विद्यार्थियों को निदेश दिया जाता है कि वे अपने पहचान पत्र सुरक्षित रूप में रखें तथा प्रत्येक दिन संस्थान में ले आना जरूरी होगा। जिन विद्यार्थियों के पहचान पत्र खो जाते हैं वे 100/- रु. का भुगतान करके डुप्लिकेट पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  3. ग्रेडिंग प्रणाली : नाइलिट के पाठ्यक्रम मॉड्यूल के प्रत्येक विषय में उत्तीर्ण होने के लिए (इसमें नाइलिट ‘ओ’, ‘ए’ स्तर के कम्प्यूटर/जैव-सूचना विज्ञान/हार्डवेयर पाठ्यक्रम तथा ‘सीसीसी’ भी शामिल हैं) प्रत्येक विद्यार्थी को सिद्धान्त एवं प्रैक्टिकल परीक्षाओं में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे।  बीसीए तथा एमसीए पाठ्यक्रमों के मामले में, ग्रेडिंग की पद्धति मिज़ोरम विश्वविद्यालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार होगी और जहाँ तक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों (डीईटीई तथा डीसीएसई) का संबंध है, ग्रेडिंग प्रणाली मिज़ोरम राज्य तकनीकी शिक्षा परिषद (एमएससीटीई) के विद्यमान ढाँचे के अनुसार होगी।   
  4. विद्यार्थी परियोजनाएँ : सभी विद्यार्थी परियोजनाओं के मामले में, विद्यार्थियों को परियोजना प्रस्ताव फार्म प्रस्तुत करने होंगे, जिनकी जाँच परियोजना मूल्यांकन टीम द्वारा की जाएगी। परियोजना प्रस्ताव फार्म पर विद्यार्थियों को परियोजना गाइड के हस्ताक्षर लेने होंगे। पाठ्यक्रम के अनुसार पात्रता, कार्यक्षेत्र तथा परियोजना की अवधि से संबंधित समुचित दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। परियोजना का मूल्यांकन परियोजना मूल्यांकन टीम द्वारा नियमित रूप में किया जाएगा। 
  5. कार्य का समय एवं छुट्टियाँ : संस्थान सप्ताह में पाँच दिन सोमवार से शुक्रवार के कार्य के समय का पालन करता है। इसके अतिरिक्त, यह भारत सरकार के नियमों के अनुसार छुट्टियों के कार्यक्रम का भी पालन करता है। कक्षाएँ प्रातः 9.00 से आरम्भ होंगी तथा शाम 5.00 बजे तक पूरी हो जाएंगी।  
  6.  उपस्थिति :  अन्तिम परीक्षा में बैठने के पात्र होने तथा छात्रवृत्ति की सुविधाएँ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम 80% उपस्थिति आवश्यक है।   
  7. अवकाश की कार्यपद्धति : प्रत्येक दिन के अवकाश के लिए संबंधित समन्वयकर्ता/सहायक समन्वयकर्ता को सम्बोधित पत्र संबंधित शिक्षक को प्रस्तुत किया जाएगा। लगातार 2 दिनों तक का अवकाश पाठ्यक्रम समन्वयकर्ता द्वारा मंजूर किया जा सकता है। लगातार 2 से ज्यादा दिनों के अवकाश के लिए लिखित अथवा मौखिक रूप में पूर्व-अनुमति लेनी होगी और अवकाश से लौटने पर चिकित्सा प्रमाण-पत्र या अन्य समर्थक दस्तावेज के साथ अवकाश का पत्र प्रस्तुत किया जाएगा। यदि पूर्व-अनुमति लेना संभव नहीं है तो अवकाश के दौरान लेकिन वापस लौटने से पहले संबंधित प्राधिकारी को लिखित या मौखिक रूप में सूचना दी जाएगी। किसी सूचना के बिना लगातार 5 दिनों तक अनुपस्थित रहने पर पाठ्यक्रम को छोड़ दिया गया माना जाएगा।    
  8. छात्रवृत्ति योजना : सोसायटी ने नाइलिट ओ/ए स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति/शारीरिक रूप में विकलांग तथा महिला विद्यार्थियों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना लागू की है। क. पात्रता क) यह योजना ऐसे अनुसूचित जाति/जनजाति/शारीरिक रूप में विकलांग तथा महिला विद्यार्थियों के मामले में लागू होगी जो नाइलिट के प्रत्यायित पाठ्यक्रम चलाने के लिए किसी प्राधिकृत संस्थान के माध्यम से पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में नाइलिट ओ/ए स्तर के पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर रहे हैं। ख) विद्यार्थी को प्रथम प्रयास में ही सभी पेपरों को पूरा करना होगा और पूरे पाठ्यक्रमों को नीचे दिए गए पैराग्राफों में बताए गए प्रयासों की संख्या में पूरा करना होगा। ग) विद्यार्थी के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 1 लाख रु. प्रति वर्ष से अधिक नहीं होगी। ख. छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जाना। छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी को निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा : क) पंजीकरण/ग्रेड उन्नयन का प्रमाण, ख) संबंधित स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण, ग) ओ/ए स्तर में पूर्णकालीन पाठ्यक्रम के रूप में अध्ययन करने का प्रमाण, घ) आय का प्रमाण। छात्रवृत्ति की राशि : छात्रवृत्ति की राशि प्रति मॉड्यूल परीक्षा फीस अर्थात वर्तमान में  500/- रु. का चार गुना होगी या दूसरे शब्दों में 2000/- रु. प्रति मॉड्यूल।  
Hindi