Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

जीवन प्रमाण

जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक समर्थित डिजिटल सेवा है। केन्द्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी संगठन के पेंशनभोगी इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। इसके पीछे मुख्य भावना सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के लिए समूची प्रक्रिया को निरापद बनाना है। इसमें पेंशनभोगी के बायोमेट्रिक  अधिप्रमाणन के लिए आधार प्लेटफार्म का प्रयोग किया जाता है।

इस प्रयोजन से, नाइलिट के सभी केन्द्र सरकारी पेंशनभोगियों को आधार अधिप्रमाणन का प्रयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र पंजीकृत करने की सुविधा प्रदान करेंगे। सभी नाइलिट केन्द्रों को बायोमेट्रिक युक्तियाँ निःशुल्क रूप में उपलब्ध कराई गई हैं, जिन्हें डेस्कटॉप कम्प्यूटर या लैपटॉप में प्रतिष्ठापित किया जा सकता है। इस सुविधा के लिए सभी केन्द्र प्रति पेंशनभोगी अनधिक 10/- रु. प्रभारित करने के भी पात्र हैं।

योजना के विवरण http://nielit.in/JeevanPramaan/ तथा https://jeevanpramaan.gov.in से भी देखे जा सकते हैं।

दिल्ली केन्द्र अपने क्षेत्राधिकार के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल केन्द्र है और इस योजना के कार्यान्वयन के प्रयोजन से विभिन्न प्रत्यायन केन्द्रों तथा सुविधा केन्द्रों की सेवाओं का भी उपयोग कर सकता है।

इस प्रयोजन से, सभी प्रत्यायन केन्द्रों तथा सुविधा केन्द्रों को पेंशनभोगियों के अधिप्रमाणन के लिए एक बायोमेट्रिक युक्ति तथा सॉफ्टवेयर का अभिगम दिया जा रहा है। जीवन प्रमाण के पंजीकरण के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले सॉफ्टवेयर के प्रयोग तथा इसके अभिगम के ब्यौरों का प्रदर्शन करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है। 

सम्पर्क व्यक्ति :

सुश्री अल्पना अग्रवाल, संयुक्त निदेशक (तकनीकी)

नाइलिट दिल्ली केन्द्र

दूसरी मंजिल, पार्श्वनाथ मॉल, इन्द्रलोक मेट्रो स्टेशन

इन्द्रलोक, दिल्ली-110052

ई-मेल: alpanaagrawal@nielit.gov.in
मोबाइल : 9717298981

Hindi