पंजीकरण

पंजीकरण के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ध्यानाकर्षण: प्रत्यक्ष विद्यार्थी / संस्थानों के विद्यार्थी:- 

विद्यार्थियों के साथ सम्पर्क करने के लिए, उनकी संबधित जानकारी जैसे कि मोबाइल नं., ई-मेल पता आदि प्राप्त करने के प्रयोजन से, पंजीकरण फार्म को संशोधित किया गया है। पंजीकरण आवेदन फार्म के अद्यतन संस्करण (संशोधन सं. 07 वेबसाइट पर उपलब्ध है) का उपयोग करना अनिवार्य है। पंजीकरण आवेदन फार्म के पुराने संस्करण जुलाई 2011 की परीक्षाओं से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

नए पंजीकरण

प्रश्न - विद्यार्थी को रा.इ.सू..प्रौ.सं. में पंजीकरण करवाना क्यों अपेक्षित है? 
उत्तर - रा.इ.सू..प्रौ.सं. द्वारा आयोजित ओ/ए/बी/सी स्तर की परीक्षाओं में बैठने के लिए पंजीकरण एक अनिवार्य पूर्व-अपेक्षा है।


प्रश्न -  क्या कोई विद्यार्थी एक साथ एक से अधिक स्तरों के लिए पंजीकरण करवा सकता है?
उत्तर -  नहीं, किसी भी एक समय में एक विद्यार्थी केवल एक स्तर के लिए ही वैध पंजीकरण करवा सकता है।

प्रश्न -  कोई विद्यार्थी रा.इ.सू..प्रौ.सं. में किस प्रकार पंजीकरण करवा सकता है? 
अथवा

पंजीकरण फार्म के साथ कौन-कौन से दस्तावेज संलग्न करने होंगे?
उत्तर -  पंजीकरण के लिए, पंजीकरण आवेदन फार्म भर कर आयु, शैक्षिक अर्हता, अनुभव के प्रमाण-पत्र की साक्ष्यांकित प्रतियों (सीधे विद्यार्थियों के मामले में अनुभव का प्रमाण-पत्र pdf पर दिए गए प्रपत्र के अनुसार होगा) और पंजीकरण फीस (रा.इ.सू.प्रौ.सं. के पक्ष में नई दिल्ली मे देय 500/- रु. का डिमाण्ड ड्राफ) के साथ प्रस्तुत किया जाए। 

प्रश्न -  पंजीकरण फीस की राशि क्या है?
उत्तर -  किसी भी स्तर के लिए 500/- रु. के एक कालीन अप्रत्यर्पणीय पंजीकरण फीस का भुगतान रा.इ.सू.प्रौ.सं. के पक्ष में नई दिल्ली मे देय डिमाण्ड ड्राफ्ट के जरिए किया जाएगा। यह नोट करें कि डिमाण्ड ड्राफ्ट की वैधता की अवधि तीन महीने होनी चाहिए। ड्राफ्ट के पीछे कृपया अपना नाम, जन्म तिथि, आवेदन किया गया स्तर लिखें)। यदि आवेदन ऑन-लाइन किया जा रहा है तो आप ऑन-लाइन/कोर बैंकिंग समाधान (सीबीएस) पद्धतियों का प्रयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

प्रश्न -  पंजीकरण आवेदन फार्म प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि क्या है? 
उत्तर - पंजीकरण पूरे वर्ष किया सकता है। लेकिन, इसके लिए अन्तिम तिथि निर्धारित की गई है जिससे किसी विशिष्ट परीक्षा के लिए आवेदन फार्मों पर कार्रवाई की जा सके।  रा.इ.सू.प्रौ.सं. के पक्ष में नई दिल्ली मे डिमाण्ड ड्राफ्ट सहित भरे हुए पंजीकरण आवेदन फार्म प्राप्त करने की वर्तमान समय-सूची नीचे दिए अनुसार है 

स्तर अन्तिम तिथियाँ  

 

जनवरी की परीक्षाएँ

जुलाई की परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 30 जून

पिछला 31 दिसम्बर

ए / बी / सी स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

लेकिन, प्रत्यायित संस्थान अपने विद्यार्थियों के पंजीकरण आवेदन फार्म अन्तिम तिथि से एक माह बाद प्रस्तुत कर सकते हैं। 
संबंधित संस्थानों/सीधे विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पूरी तरह भरे हुए पंजीकरण फार्म प्रस्तुत करने के मामले में अन्तिम तिथि का कड़ाई से अनुपालन करें जिससे वे रा.इ.सू.प्रौ.सं. के पास अन्तिम तिथि से काफी पहले पहुँच जाएँ। यह नोट किया जाए कि अन्तिम तिथि के बाद प्राप्त पंजीकरण आवेदन फार्मों पर आगामी परीक्षा के लिए किसी भी स्थिति में कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

प्रश्न -  मुझे कैसे यह पता चलेगा कि मेरे आवेदन पर विचार किया गया है या नहीं?
उत्तर -  नए पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची जनवरी तथा जुलाई की परीक्षाओं के लिए क्रमशः अगस्त तथा फरवरी से हमारी वेबसाइट में उपलब्ध कराई जाती है।

प्रश्न -  मेरा पंजीकरण आवेदन निरस्त किया गया (लम्बित रखा गया), मैं आगे क्या कार्रवाई करूँ? 
अथवा
मुझे रा.इ.सू.प्रौ.सं. से गुलाबी रंग का फार्म प्राप्त हुआ हैं, क्यों?

उत्तर -  यदि आपका पंजीकरण आवेदन किसी कमी के कारण निरस्त किया गया है तो आपको उन कमियों को अपेक्षित दस्तावेजों तथा/अथवा फीस के साथ एक निश्चित समय-सीमा के अन्दर सुधारने का मौका दिया जाएगा। अपने आवेदन पर पुनर्विचार करने के लिए भरा हुआ पंजीकरण फार्म (आपको रा.इ.सू.प्रौ.सं. द्वारा गुलाबी रंग का एक फार्म भेजा गया होगा), जिसके बाईँ ओर ऊपर के कोने में केआईए संख्या लिखकर तथा अपेक्षित दस्तावेजों का अनुपालन करते हुए लम्बित रखे जाने का पत्र जारी होने के 15 दिनों के अन्दर  प्रस्तुत करें।

प्रश्न - यदि मेरा आवेदन निरस्त हो जाता है तो क्या मुझे पंजीकरण फीस वापस मिल सकती है? 
उत्तर - पंजीककण आवेदन कार्रवाई के लिए एक कालीन अप्रत्यर्पणीय पंजीकरण फीस प्रभारित की जाती है, जो एक कालीन भुगतान है। एक कालीन अप्रत्यर्पणीय पंजीकरण फीस न तो वापस की जा सकती है और न ही उसका समायोजन किसी अन्य भुगतान/प्रयोजन में किया जा सकता है।

प्रश्न - यदि पंजीकरण की अन्तिम तिथि निकल जाती है तो क्या मैं विलम्ब शुल्क या दण्ड के साथ उसे प्रस्तुत कर सकता हूँ? 
उत्तर - अभी तक ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। 

पंजीकरण का अन्तरण/बदलाव

प्रश्न - मैं अपना पंजीकरण एक स्तर से दूसरे स्तर में कैसे अन्तरित कर सकता हूँ?
अथवा 
जब कोई विद्यार्थी पहले ही पंजीकृत किसी विशिष्ट स्तर की सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए बिना ही दूसरे स्तर पर पंजीकरण के लिए आवेदन करता है, तब क्या होता है? 

उत्तर - पंजीकरण के अन्तरण के लिए विद्यार्थी को पंजीकरण फार्म (नए पंजीकरण फार्म की ही तरह) पूरी तरह भरकर और वर्तमान पंजीकरण संख्या तथा स्तर अंकित करते हुए, सभी समर्थक दस्तावेजों और अपेक्षित फीस के साथ प्रस्तुत करना होगा। यदि विद्यार्थी ने जिस स्तर के लिए पहले ही पंजीकृत है उसके लिए निर्धारित सभी प्रश्न-पत्रों/व्यावहारिक  कार्यों/परियोजनाओं को पूरा नहीं किया है तो उसे पूरे किए गए प्रश्न-पत्रों का कोई लाभ नहीं मिलेगा। विद्यार्थी को इस आशय का एक वचन-पत्र देना होगा कि वह वर्तमान स्तर के पहले ही पूरे किए गए प्रश्न-पत्रों के लाभ का कोई दावा नहीं करेगा और इसे निरस्त करना चाहता है।

प्रश्न - मैं एक प्रत्यक्ष विद्यार्थी हूँ। क्या मैं वर्तमान स्तर को पूरा करने के तत्काल पश्चात अगले उच्चतर स्तर के लिए प्रत्यक्ष विद्यार्थी के रूप में पंजीकरण करवाने का पात्र हूँ? 
उत्तर - अगले स्तर पर पंजीकरण करवाने के लिए आपको पंजीकरण का आवेदन करते समय अर्हता तथा अनुभव की दृष्टि से अगले उच्चतर स्तर की पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपना आवेदन फार्म समय पर प्रस्तुत करें जिससे वह रा.इ.सू.प्रौ.सं. में अन्तिम तिथि से काफी पहले पहुँच जाए।

प्रश्न - मैं ओ/ए/बी स्तर के लिए पंजीकृत हूँ लेकिन मैंने अभी तक स्तर को पूरा नहीं किया है। क्या में अगले उच्चतर स्तर के लिए आवेदन कर सकता/सकती हूँ? 
उत्तर - यदि आप अगले उच्चतर स्तर के लिए पात्र हैं तो वर्तमान पंजीकरण संख्या को निरस्त करके उस स्तर के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। लेकिन, पिछले स्तर के शेष बचे प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण होने का आपका अवसर समाप्त हो जाएगा क्योंकि निचले स्तर के लिए आपका पंजीकरण वैध नहीं रहेगा।

प्रश्न - मैंने ओ/ए/बी स्तर की सभी सैद्धान्तिक परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर लिया है लेकिन व्यावहारिक कार्यों को पूरा नहीं किया है। क्या मैं अगले उच्चतर स्तर में पंजीकरण करवाने का पात्र हूँ? 
उत्तर - नहीं। अगले उच्चतर स्तर पर जाने के लिए आपको सैद्धान्तिक परीक्षाओं, तथा व्यावहारिक कार्यों और परियोजनाओं को पूरा करना होगा।

प्रश्न - मैंने सभी सैद्धान्तिक परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर लिया है और व्यावहारिक कार्यों को पूरा कर लिया है लेकिन परियोजना को पूरा नहीं किया है। क्या मैं अगले उच्चतर स्तर में पंजीकरण करवाने का पात्र हूँ? 
उत्तर - हाँ। लेकिन परियोजना प्रस्तुत करने के बाद ही आपको परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

स्तर का स्वतः ग्रेड उन्नयन

प्रश्न - मैं एक प्रत्यायित संस्थान का विद्यार्थी हूँ। मेरा परिणाम प्रतीक्षित है। मैं किसी सेमेस्टर का नुकसान उठाए बिना अगले उच्चतर स्तर का अध्ययन किस प्रकार जारी रख सकता हूँ क्योंकि पंजीकरण फार्म प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि समाप्त हो चुकी है? 
उत्तर - पंजीकरण के नियमों में स्वतः ग्रेड उन्नयन की योजना का प्रावधान किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत, पूर्ववर्ती परीक्षाओं में निचले स्तर की सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के पश्चात यदि कोई विद्यार्थी अगले तत्काल उच्चतर स्तर की परीक्षाओं में बैठना चाहता है तो वह संस्थान में अनन्तिम आधार पर दाखिला ले सकता है और परिणामों की घोषणा होने पर यदि वह सभी प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण हो जाता है तो वह अगले तत्काल उच्चतर स्तर के लिए निचले स्तर के लिए आबंटित पंजीकरण संख्या का प्रयोग करके परीक्षा फार्म प्रस्तुत कर सकता है (जिस संस्थान में प्रत्यायित पाठ्यक्रम के लिए अनन्तिम दाखिला लिया है, उसके माध्यम से)। अपने परीक्षा फार्म के साथ उसे पंजीकरण के अन्तरण के लिए पंजीकरण फार्म प्रस्तुत करना होगा और अपेक्षित पंजीकरण फीस अलग से जमा करनी होगी। 
यह सुविधा केवल प्रत्यायित संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए ही उपलब्ध है।
पंजीकरण की वैधता

प्रश्न - विभिन्न स्तरों के लिए पंजीकरण की वैधता की अवधि क्या है? 
उत्तर - “ओ” तथा “ए” स्तरों के लिए पंजीकरण लगातार 10 (दस) परीक्षाओं अर्थात 5 वर्षों के लिए वैध रहता है और “बी” / “सी” स्तर का पंजीकरण लगातार 12 (बारह) परीक्षाओं अर्थात 6 वर्षों के लिए वैध रहता है।

प्रश्न - क्या विद्यार्थी को प्रत्येक परीक्षा के लिए पंजाकरण करवाना होगा? 
उत्तर - नहीं। संबंधित स्तर के लिए आबंटित पंजीकरण संख्या जब तक वैध है तब तक प्रत्येक परीक्षा के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न - यदि कोई विद्यार्थी पंजीकरण की वैधता की अवधि के अन्दर सभी प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण नहीं हो पाता है तब इसका क्या प्रतिकार है? 
अथवा पुनः पंजीकरण/क्रेडिट का अन्तरण क्या है? कोई विद्यार्थी किस प्रकार पुनःपंजीकरण करवा सकता है? पहले ही उत्तीर्ण प्रश्न-पत्रों पर पुनःपंजीकरण का क्या प्रभाव है? 

उत्तर - यदि कोई विद्यार्थी पंजीकरण की वैधता की अवधि के अन्दर विशिष्ट स्तर के सभी प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण होने में असमर्थ रहता है तो उसे पुनःपंजीकरण करवाना होगा और शेष प्रश्न-पत्रों की परीक्षाओं में बैठना होगा। उस समय उसका पंजीकरण और एक कालीन पूर्ण अवधि अर्थात 5/6 वर्षों के लिए शेष बचे प्रश्न-पत्रों / परियोजनाओं / व्यावहारिक कार्य को पूरा करने के लिए आगे बढ़ जाएगा। अपने पंजीकरण की वैधता की अवधि समाप्त होने के एक वर्ष के अन्दर विद्यार्थी पुनःपंजीकरण का आवेदन कर सकता है। नई नीति के अनुसार, आवेदन के ऊपरी भाग में तथा लिफाफे पर पुनःपंजीकरण लिखकर भरा हुआ पंजीकरण फार्म, मूल पहचान पत्र, सभी समर्थक दस्तावेजों तथा रा.इ.सू.प्रौ.सं. के पक्ष मे नई दिल्ली में देय 500/- रु. के डिमाण्ड ड्राफ्ट के साथ प्रस्तुत करना होगा। यदि पहचान पत्र खो जाता है तो पुलिस थाने में दर्ज की गई प्रथम सूचना रिपोर्ट की प्रतिलिपि तथा 100/- रु. का अतिरिक्त डिमाण्ड ड्राफ्ट प्रस्तुत करना होगा। ऐसी स्थिति में 600/- रु का एक ही डिमाण्ड ड्राफ्ट प्रस्तुत किया जा सकता है।
अन्तिम तिथि

प्रश्न - प्रत्येक स्तर के लिए पंजीकरण की अन्तिम तिथि क्या है? 
उत्तर - पंजीकरण पूरे वर्ष किया सकता है। लेकिन, किसी विशिष्ट परीक्षा के लिए आवेदन फार्मों पर कार्रवाई करने के लिए नीचे दिए अनुसार अन्तिम तिथि निर्धारित की गई है :

स्तर अन्तिम तिथियाँ
 

जनवरी की परीक्षाएँ

जुलाई की परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 30 जून

पिछला 31 दिसम्बर

बी/सी/सी स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

विद्यार्थियों के आँकड़ों में परिवर्तन

प्रश्न - मैं पंजीकरण के स्तर में किस प्रकार परिवर्तन कर सकता हूँ? 
उत्तर - स्तर में परिवर्तन करने के लिए विद्यार्थी को सभी दस्तावेजों तथा फीस के साथ नए सिरे से पंजीकरण करवाना होगा।

प्रश्न - डेटाबेस में किस प्रकार मैं अपना नाम बदल सकता हूँ? 
उत्तर - महिला विद्यार्थियों के विवाह के फलस्वरूप उपनाम में परिवर्तन करने के मामले में सादे कागज पर आवेदन करना होगा। स्वेच्छा से अपना नाम बदलने के मामले में शपथ आयुक्त या प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट/कार्यकारी मजिस्ट्रेट के समक्ष हस्ताक्षरित शपथ-पत्र प्रस्तुत करना होगा। नोटरी शपथ-पत्र या केवल समाचार पत्रों में विज्ञापन के जरिए नाम के परिवर्तन के अनुरोध स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

प्रश्न - अपने विभिन्न विवरणों जैसे कि नाम / पिता का नाम / ई-मेल का पता / फोन नम्बर / जन्म तिथि आदि में मैं किस प्रकार संशोधन कर सकता हूँ/जोड़ सकता हूँ? 
उत्तर - संबंधित प्रमाण-पत्रों की साक्ष्यांकित प्रतिलिपि के साथ यहाँ पर उपलब्ध निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्रस्तुत करें।

प्रश्न - मैं अपना पता किस प्रकार बदल सकता हूँ? 
उत्तर - यहाँ पर उपलब्ध निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्रस्तुत करें। 
कृपया नोट करें कि विद्यार्थी का पता बदलने के लिए प्रत्यायित संस्थान द्वारा भेजे गए अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

पंजीकरण आबंटन एवं पहचान पत्र

प्रश्न - मुझे रा.इ.सू.प्रौ.सं. द्वारा जारी पहचान पत्र अभी तक नहीं मिला है। 
उत्तर - पंजीकरण संख्या का उल्लेख करते हुए रा.इ.सू.प्रौ.सं. को एक आवेदन-पत्र भेजें। इसके अलावा, यदि रा.इ.सू.प्रौ.सं. में पंजीकृत करवाने के बाद आपका पता बदल गया है तो पता में परिवर्तन/संशोधन करने के लिए एक अलग आवेदन-पत्र भेजें।

प्रश्न - मेरा पहचान पत्र खो गया है। मुझे डुप्लिकेट पहचान-पत्र किस प्रकार मिलेगा? 
उत्तर - डुप्लिकेट पहचान-पत्र जारी करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ रा.इ.सू.प्रौ.सं. में आवेदन-पत्र भेजें :

  • अपनी पंजीकरण संख्या का उल्लेख करते हुए तथा विद्यार्थी के खोए हुए पहचान पत्र (सीआईसी) के लिए प्रथम सूचना रिपोर्ट की एक प्रति के साथ सादे कागज पर अनुरोध।
  • विद्यार्थी के खोए हुए पहचान पत्र के मामले में रा.इ.सू.प्रौ.सं. के पक्ष में नई दिल्ली में देय 100/- रु. का डिमाण्ड ड्राफ्ट। डिमाण्ड ड्राफ्ट के पीछे अपनी पंजीकरण संख्या, स्पष्ट अक्षरों में अपना नाम अवश्य लिखें, जिसकी वैधता तीन महीने होनी चाहिए।

           अथवा 
           त्रुटिपूर्णँ/पहचान-पत्र की विकृति के मामले में विद्यार्थी का त्रुटिपूर्णँ/विकृत पहचान-पत्र अपने अनुरोध के साथ मूल रूप में वापस लौटा दें।


प्रश्न - मुझे रा.इ.सू.प्रौ.सं. से पहचान पत्र/सीआईसी अभी तक नहीं प्राप्त हुआ है। परीक्षा सामने है। मुझे परीक्षा देने की अनुमति किस प्रकार दी जाएगी? 
उत्तर - सभी नए पंजीकृत विद्याथियों को पहचान पत्र जारी कर दिए जाएंगे। यदि किसी कारणवश किसी विद्यार्थी को परीक्षा के समय तक पहचान-पत्र नहीं प्राप्त होता है तो वह परीक्षा हॉल में अपने साथ सरकार द्वारा जारी कोई वैध पहचान-पत्र अपनी पहचान के प्रमाण के रूप में ले जा सकता है जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र आदि। यदि विद्यार्थी के पास इनमें से कोई भी कार्ड उपलब्ध नहीं है तो वह प्रत्यायित संसंथान द्वारा जारी पहचान-पत्र अपने साथ ले जा सकता है, बशर्ते उसमें विद्यार्थी का फोटोग्राफ तथा संस्थान के सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर एवं मुहर हो। 

विविध

प्रश्न - रा.इ.सू.प्रौ.सं. द्वारा चलाए जाने वाले पाठ्यक्रमों को क्या सरकार से मान्यता प्राप्त है? 
उत्तर - हाँ। ओ/ए/बी स्तर भारत सरकार से विधिवत मान्यता प्राप्त हैं। कृपया ओ और ए स्तर के लिए तथा बी स्तर के लिए देखें। सी स्तर की मान्यता पर कार्रवाई की जा रही है।


प्रश्न - विभिन्न प्रयोजनों के लिए रा.इ.सू.प्रौ.सं. को क्या-क्या फीस देनी पड़ती है? 
उत्तर - आपको विभिन्न प्रयोजनों से नीचे दिए अनुसार फीस का भुगतान करना पड़ेगा : 
पंजीकरण : कोई भी स्तर (केवल ड्राफ्ट द्वारा) - 500/- रु. 
परीक्षा : 500/- रु. प्रश्न प्रत्रों की संख्या + डाक व्यय के रूप में 30/- रु. 
व्यावहारिक कार्य (प्रति प्रयोग) : 300/- रु. 
परियोजना : ओ स्तर – केवल परियोजना पूरी की जाने का प्रमाण-पत्र, कोई फीस नहीं 
ए स्तर – 500 /- रु. 
बी/सी स्तर – 3000 /- रु. 
संस्थानों द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रभारित की जाने वाली फीस स्थान, सुविधाओं तथा संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली मूलसंरचनात्मक सुविधाओं पर निर्भर करती है। 

प्रश्न - मैं अपने इलाके में रा.इ.सू.प्रौ.सं. द्वारा प्रत्यायित संस्थान कहाँ प्राप्त कर सकता हूँ? 
उत्तर - पूरे भारत तथा विदेशों में अच्छी क्लालिटी का शिक्षण प्रदान करने के लिए हमारे एक हजार से ज्यादा प्रत्यायित संस्थान हैं। सभी संस्थानों का मूल्यांकन उनके कार्यनिष्पादन के आधार पर किया जाता है और वर्तमान स्थिति हमारी वेबसाइट www.nielit.in पर देखी जा सकती है। आप अपनी पसंद के संस्थान का पता लगा सकते हैं और निर्णय ले सकते हें कि आप किसमें दाखिला लेंगे। 

प्रश्न - पाठ्यक्रम के किसी भी स्तर के लिए क्या पाठ सामग्री उपलब्ध है?
उत्तर - किसी भी पाठ्यक्रम के लिए कोई भी पाठ सामग्री उपलब्ध नहीं है। लेकिन ओ स्तर के लिए 450/- रु. के भुगतान के जरिए सीडी उपलब्ध हैं। अनुरोध करने से पहले आप उसकी उपलब्धता/स्टॉक का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा, पाठ्यक्रम के प्रत्येक मॉड्यूल के लिए संस्तुत संदर्भ पुस्तकें हैं।

प्रश्न - मैं जिस संस्थान में पंजीकृत था वह अब और रा.इ.सू.प्रौ.सं. से प्रत्यायित नहीं है। मुझे अभी भी कुछ प्रश्न-पत्रों में उत्तीर्ण होना शेष है। मैं किस प्रकार अपना परीक्षा फार्म भेज सकता हूँ क्योंकि उसमें प्रत्यायित संस्थान की मुहर और हस्ताक्षर आवश्यक है? 
उत्तर - यदि आपने उक्त प्रश्न-पत्र/ / मॉड्यूल में बैठने के लिए पहले किसी भी प्रत्यायित संस्थान के माध्यम से आवेदन किया है तो आपको किसी भी संस्थान के पास जाने की जरूरत नहीं है और फार्म के संबंधित कॉलम में अनुक्रमांक तथा परीक्षा (माह/वर्ष) जिनमें आप पहले बैठे थे, भरकर आप परीक्षा फार्म सीधे भेज सकते हैं।

प्रश्न - विभिन्न प्रयोजनों से सम्पर्क करने के लिए ई-मेल का पता क्या है। 
उत्तर - कृपया निम्नलिखित पतों पर विभिन्न प्रकार की पूछताछ के लिए हमें ई-मेल भेजें :

(O/A/B/C) परियोजना से संबंधित

projects@nielit.gov.in

(O/A/B/C) परीक्षाओं से संबंधित

exam@nielit.gov.in

(CCC) परीक्षाओं के संबंध में पूछताछ

ccc@nielit.gov.in

पंजीकरण से संबंधित

regn@nielit.gov.in

संस्थानों के प्रत्यायन से संबधित

accr@nielit.gov.in

प्रमाण-पत्रों से संबंधित

certificate@nielit.gov.in

व्यावहारिक परीक्षाओं से संबंधित

prexam@nielit.gov.in

वित्त/शुल्क से संबंधित

accounts@nielit.gov.in

प्रश्न - जैव-सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए मैं कहाँ सम्पर्क करूँ? 
उत्तर - कृपया नीचे दिए गए पते पर जैव-सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए सम्पर्क करें : 
रा.इ.सू.प्रौ.सं., जादवपुर विश्वविद्यालय परिसर, कोलकाता – 700 032 
फोन : 033-24146054 (सीधा)
033-24146081 / 24146682
033-24123231
033-24146549 (फैक्स) 
ई-मेल : kolkata@nielit.gov.in
dir_kol@nielit.gov.in

प्रश्न - हार्डवेयर पाठ्यक्रम के लिए कहाँ सम्पर्क किया जाए? 
उत्तर - कृपया नीचे दिए गए पते पर जैव-सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए सम्पर्क करें : 
रा.इ.सू.प्रौ.सं., डॉ. बीएएम विश्वविद्यालय परिसर, औरंगाबाद – 431004 
फोन : 0240-2400050 (सीधा), 0240-2400120/121
0240-2400122 [इंटरकॉम] , 0240-2400051 (फैक्स) 
ई-मेल: aurangabad@nielit.gov.in, dir_a@nielit.gov.in
वेबसाइट: http://www.nielit.gov.in/aurangabad

प्रश्न - रा.इ.सू.प्रौ.सं. के साथ पत्र-व्यवहार का पता क्या है? 
उत्तर - रा.इ.सू.प्रौ.सं. के साथ सम्पर्क का पता इस प्रकार है : 
नाइलिट भवन,
प्लॉट नंबर 3, पीएसपी पॉकेट, सेक्टर -8,
द्वारका, नई दिल्ली -110077
फोन: - 91-11-2530 8300, 29 लाइनों के साथ
ईमेल:- contact@nielit.gov.in

प्रश्न - मैं अपना पंजीकरण आवेदन फार्म कहाँ भेजूँ? 
उत्तर - पंजीकरण आवेदन फार्म निम्नलिखित के पास भेजा जाए : 
उपनिदेशक (पंजीकरण)
नाइलिट भवन,
प्लॉट नंबर 3, पीएसपी पॉकेट, सेक्टर -8,
द्वारका, नई दिल्ली -110077
फोन: - 91-11-2530 8300, 29 लाइनों के साथ
ईमेल:- contact@nielit.gov.in

प्रश्न - मैंने “बी” स्तर के प्रथम 10 प्रश्न पत्रों को उत्तीर्ण कर लिया है। क्या मुझे “ए” स्तर का प्रमाण-पत्र प्राप्त होगा? 
उत्तर - हाँ। “ए” स्तर “बी” स्तर का सब-सेट है और “बी” स्तर के पाठ्यविषय के अन्तर्गत “ए” स्तर के समतुल्य सैद्धान्तिक, व्यावहारिक तथा परियोजना कार्यों को पूरा कर लेने पर आपको “ए” स्तर का प्रमाण-पत्र प्रदान किया जा सकता है।

Hindi