Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

सीसीसी तथा बीसीसी

नाइलिट सीसीसी तथा बीसीसी पाठ्यक्रमों पर महत्वपूर्ण अधिसूचना

यह विशेष रूप से विद्यार्थियों की सूचना के लिए है कि सीसीसी तथा बीसीसी पाठ्यक्रमों के लिए नाइलिट द्वारा प्रभारित की जाने वाली फीस नीचे दिए अनुसार है :

मद फीस (भारतीय रुपए)

सीसीसी परीक्षा फीस

सेवा कर सहित 360.00

बीसीसी परीक्षा फीस

200.00 + प्रयोज्य सेवा कर

सीसीसी प्लस पंजीकरण फीस

100.00 + प्रयोज्य सेवा कर

सीसीसी प्लस परीक्षा फीस

450.00 + प्रयोज्य सेवा कर

ईसीसी पंजीकरण फीस

100.00 + प्रयोज्य सेवा कर

ईसीसी प्लस परीक्षा फीस

500.00 + प्रयोज्य सेवा कर

प्रमाण-पत्र दुबारा जारी करना, शुद्धियों के मामले में

50.00

प्रमाण-पत्र दुबारा जारी करना, खोए हुए प्रमाण-पत्र के मामले में

100.00

प्रमाण-पत्र दुबारा जारी करना, विकृत प्रमाण-पत्र के मामले में

100.00

 

नाइलिट द्वारा सीसीसी, बीसीसी, सीसीसी प्लस तथा ईसीसी पाठ्यक्रमों के लिए किसी भी अन्य प्रकार की फीस नहीं प्रभारित की जाती है। 

  • सीसीसी तथा बीसीसी का प्रशिक्षण विद्यार्थियों द्वारा अपनी सुविधानुसार नाइलिट के किसी भी अनुमति प्राप्त/अनुमोदित संस्थान से प्राप्त किया जा सकता है। प्रशिक्षण की अवधि, मूलसंरचना, शिक्षक-वर्ग, प्रदान की जाने वाली सेवाओं आदि के आधार पर प्रशिक्षण फीस में भिन्नता हो सकती है।
  • विद्यार्थी सीसीसी तथा बीसीसी परीक्षा के लिए अनुमति प्राप्त/अनुमोदित संस्थानों से प्रशिक्षण प्राप्त किए बिना ही सीधे भी आवेदन कर सकते हैं।
  • सीसीसी तथा बीसीसी के लिए प्रमाण-पत्र अब क्षेत्रीय परिसीमा के अनुसार संबंधित क्षेत्रीय केन्द्रों द्वारा जारी किए जा रहे हैं। जो विद्यार्थी परीक्षा के लिए सीधे आवेदन करते हैं तथा परीक्षा में सफल होते हैं, उनके प्रमाण-पत्र परीक्षा आवेदन फार्म में उनके द्वारा बताए गए पते पर डाक द्वारा भेजे जाते हैं। जो विद्यार्थी अनुमति प्राप्त/अनुमोदित संस्थानों (जिनके पास सीसीसी तथा बीसीसी पाठ्यक्रम आयोजित करने की वैध अनुमति है, तथा ई-अनन्तिम संख्या प्राप्त की है) के माध्यम से परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, और परीक्षा में सफल होते हैं, उनके प्रमाण-पत्र संबंधित संस्थानों को भेजे जाते हैं ताकि वे किसी अतिरिक्त प्रभार के बिना उनका वितरण कर सकें।   
  • परीक्षा-स्थल सामान्यतः प्रशिक्षण केन्द्र से भिन्न होता है।

प्रमाण-पत्र जारी किए जाने के संबंध में किसी पूछताछ/शिकायत के लिए कृपया अपने क्षेत्रीय केन्द्र को पत्र लिखें। यदि आप क्षेत्रीय केन्द्र के उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो पूछताछ/शिकायत नाइलिट मुख्यालय, नई दिल्ली स्थित मुख्य परीक्षा नियंत्रक (सीसीसी एवं बीसीसी) को भेजी जा सकती है।

Hindi