ओपन सोर्स कंप्यूटिंग

उद्देश्य:

 एपूरी तरह से तीन प्रयोगशालाएं जिनका उपयोग विशेष रूप से ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर विकास और प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सभी प्रयोगशालाएं इंटरकनेक्टेड 10 जी बी पी एस एस एफ पी + पोर्ट सिंगल मोड फाइबर ऑप्टिक्स से लैस हैं और सभी पीसी में कम से कम आई 7 प्रोसेसर, 8 जीबी रैम, 100 एम बी पी एस एन के एन लिंक इत्यादि हैं।

विभिन्न कोर्स

1. ऑपरेटिंग सिस्टम 

 

छात्रों के पास कई ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे उबंटू, रेड हैट लिनक्स, फेडोरा और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज -7,8,10 काम करने और अन्वेषण करने की सुविधा है ।   

 

                                                                            

 

2. आरडीबीएमएस / ओडीबीएमएस सॉफ्टवेयर

 

छात्र आरडीबीएमएस और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड डीबीएमएस जैसे माईएसक्यूएल, ओरेकल 11 जी और आईबीएम डीबी 2 दोनों का उपयोग करके डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन की जटिलताओं को सीख सकते हैं।  

3. आवेदन सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग भाषाएँ

 

छात्र माइक्रोसॉफ्ट डॉटनेट, जावा, एलएएमपी जैसी अपनी पसंद के सभी प्लेटफार्मों में वेब अनुप्रयोग विकास को निपुण कर सकते हैं। केंद्र में एसक्यूएल, असेंबली, पायथन, पर्ल, पीएचपी, जावा, सी / जैसे विकास उद्देश्यों के लिए नवीनतम प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने के लिए लाइसेंस प्राप्त सॉफ्टवेयर है। सी ++, सी # और वीबी.Net.

4. मोबाइल एप्लिकेशन विकास

 

छात्रों को एंड्रॉइड और फोनगैप प्लेटफॉर्म पर पेशेवर मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट की जटिलताओं को पढ़ाया जाता है। छात्र इस उद्देश्य के लिए नवीनतम टूल का उपयोग कर सकते हैं जैसे एंड्रॉइड स्टूडियो, एवीडी मैनेजर, और एंड्रॉइड डिबगिंग ब्रिज इत्यादि।

5. वैज्ञानिक उपयोग के लिए सॉफ्टवेयर

 

छात्र मैटलैब का उपयोग करके सिमुलेशन कर सकते हैं और ऑटोकैड, पीएलसी और एससीएडीए, लैबव्यू, ज़िली इत्यादि जैसे औद्योगिक ग्रेड सॉफ्टवेयर पर व्यावहारिक हैं।

  

छात्रों द्वारा विकसित कुछ परियोजनाएं निम्न हैं ।

1.विद्युत बोर्ड के लिए 3-स्तरीय सुरक्षित वेब अनुप्रयोग

2.भर्ती और आकलन सॉफ्टवेयर

3.डिजिटल विपणन मोबाइल एप्लिकेशन

4.स्मार्ट सिटी अनुप्रयोगों जैसे प्रेसिजन एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर, वाहन 5.यातायात प्रबंधन, जल प्रबंधन, गृह स्वचालन इत्यादि जैसी 6.गतिविधियों को संभालने के लिए सॉफ्टवेयर।

7.डिजिटल छवि प्रसंस्करण सॉफ्टवेयर

8.विद्युत बैटरी प्रबंधन प्रणाली

9.औद्योगिक स्वचालन सॉफ्टवेयर

10.ऑप्टिकल फाइबर केबल की गलती पहचान

11.रक्षा आवेदन के लिए रोबोट का रिमोट कंट्रोल

12.सीएडी / सीएएम, 3 डी प्रिंटिंग और अन्य सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर औद्योगिक ग्रेड उपकरणों का डिजाइन

 

Hindi