एम.टेक इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और प्रौद्योगिकी (पार्ट टाइम कोर्स)

डॉ। बाबासाहेब अम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय, औरंगाबाद (एमएस) द्वारा दी गई डिग्री के साथ जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनके लिए यह एक छह सेमेस्टर (3 साल) एआईसीटीई अनुमोदित कोर्स है।

शैक्षिक अनुसंधान और विकास के वर्षों के माध्यम से उपलब्ध और विकसित नई प्रौद्योगिकियों को शामिल करके कार्यकारी इंजीनियरों के कौशल को अपग्रेड करने के लिए जिसके परिणामस्वरूप कंपनी की गुणवत्ता और लाभप्रदता में सुधार हुआ। इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के विभिन्न पहलुओं में काम करने वाले इंजीनियरों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए उन्हें उभरते हुए बहु गीगाहर्ट्ज डिजिटल और मिश्रित सिग्नल आईसीएस और आईओटी, स्मार्ट शहरों, 5 जी, औद्योगिक स्वचालन, मोबाइल संचार, मोटर वाहन, अंतरिक्ष, विमानन, रेलवे के लिए लक्षित अनुप्रयोगों के साथ कुशलतापूर्वक काम करने में सक्षम बनाया गया है। , कृषि और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स।

 कोर्स काम करने वाले इंजीनियरों के कौशल को उन्नत प्रौद्योगिकियों जैसे -इम्बेड, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक / इलेक्ट्रॉनिक एकीकरण, मिश्रित सिग्नल एकीकृत सिस्टम, एम्बेडेड सॉफ्टवेयर, विद्युत चुम्बकीय, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स, सीएडी / सीएएम और पीसीबी फैब्रिकेशन में अत्याधुनिक तकनीकों के कौशल को अपग्रेड करता है।

प्रवेश 

(24Seats)

कोर्स परिणाम

कार्यरत इंजीनियरों इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, एम्बेडेड सिस्टम, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक के औद्योगिक और भौतिक डिजाइन के नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन उपकरण और उभरते अनुप्रयोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद डिजाइन के पूर्ण चक्र के संपर्क में आ जाएंगे। छात्र अपनी मूल कंपनी के विकास में प्राप्त ज्ञान को शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं, इस प्रकार उनकी उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। कंपनियां कंपनी द्वारा सामना किए जाने वाले वास्तविक तकनीकी मुद्दों को हल करने के लिए प्रायोजित छात्र के माध्यम से परियोजनाएं लेने के बारे में सोच सकती हैं और हमारे परिसर में संयुक्त औद्योगिक स्तर परीक्षण और विकास प्लेटफॉर्म स्थापित करने के बारे में सोच सकती हैं

 

महत्वपूर्ण तिथियाँ

क्रमांक

गतिविधि

अंतिम तिथी

1

वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड
 

14 जुलाई, 2018

2

शुल्क के साथ आवेदन पत्र की प्राप्ति

14 जुलाई, 2018

3

लिखित परीक्षा

18 जुलाई, 2018
 

4

चयनित और प्रतीक्षासूची उम्मीदवारों की सूची की घोषणा

20 जुलाई, 2018

5

डाक्यूमेंट सत्यापन और पाठ्यक्रम में प्रवेश

25, 26 जुलाई, 2018

6

प्रतीक्षासूची छात्र प्रवेश

27 जुलाई 2018

7

शैक्षणिक कैलेंडर की शुरुआत

1  अगस्त 2018

 

 

  

लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम :

गेट 2018 पाठ्यक्रम (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का सामान्य विषय))

 

           

पात्रता

बी.ई. / बी.टेक डिग्री या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55% अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल / दूरसंचार / इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग इत्यादि के समकक्ष। उम्मीदवार को इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद या सिस्टम विकास में लगे अकादमिक संस्थान / उद्योग / अनुसंधान एवं विकास संगठन में सेवा करनी चाहिए बीई के पूरा होने के कम से कम दो साल के लिए / बी। टेक। डिग्री।

उम्मीदवार को नियोक्ता द्वारा प्रायोजित किया जाना चाहिए। उसकी / उसकी कार्यस्थल जगह संस्थान से 60 किमी की दूरी के भीतर होनी चाहिए। उसे निर्धारित फॉर्म में आवेदन के साथ आवश्यक प्रायोजन प्रमाण पत्र तैयार करना चाहिए।

Syllabus of Written test

Gate 2018 Syllabus for (Common Subject of Electronics and Communication/InstrumentationEngg./Electrical Engg.))

      

 

Hindi