कार्यकारी निदेशक के डेस्क से

                                                           

नाइलिट चंडीगढ़, इस क्षेत्र का एक प्रमुख संस्थान है, जिसकी स्थापना 1978 में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना, प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में पेशेवर सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। यह केंद्र नवीनतम और उभरती प्रौद्योगिकियों में उद्योग आधारित कौशल जनशक्ति के विकास में अग्रणी के रूप में काम कर रहा है। यह केंद्र किफायती शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने, प्रौद्योगिकी के उपयोग की संस्कृति को बढ़ावा देने और हमारे प्रयोक्ताओं और छात्रों को एक पूर्ण अनुकूलित आईटी समाधान और उत्पाद प्रदान करने पर केंद्रित है । यह केंद्र सरकार के 'डिजिटल इंडिया', 'स्किल इंडिया', 'असेंबल इन इंडिया', ' आत्मनिर्भर भारत अभियान ' और ' फ्यूचरस्किल ' कार्यक्रमों के अनुरूप संपूर्ण मानवता के कल्याण की दिशा में काम कर रहा है।

 नाइलिट चंडीगढ़, चंडीगढ़ में सुविधा केंद्र के साथ स्थायी परिसर ,रोपड़ (पंजाब) से संचालित हो रहा है। केंद्र तीन वर्गीकृत समूहों में सेवाएं प्रदान कर रहा है।

  1. प्रशिक्षण और आईटी शैक्षिक परियोजनाएं: केंद्र छह कार्यक्षेत्रों में आईटी प्रशिक्षण और शैक्षिक परियोजनाओं का कार्यान्वयन कर रहा है, जहां छात्रों को लाइव परियोजनाओं और उद्योग में अपनाई जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी मिलती है।

    1. उभरती हुई प्रौद्योगिकियां: यह केंद्र नवीनतम तकनीकों जैसे बिग डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और वर्चुअलाइजेशन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स ( आईओटी ), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, ब्लॉकचैन , ऑगमेंट रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी आदि में उद्योग की मांगों के आधार पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। IIT रोपड़ के सहयोग से AI / ML, ब्लॉकचेन और बिग डेटा एनालिटिक्स जैसी तकनीकों में संयुक्त प्रमाणन कार्यक्रम पेश किए जाते हैं। यह केंद्र आईटी पेशेवरों को बिग डेटा एनालिटिक्स और ऑगमेंट रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी में प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से फ्यूचरस्किल्स प्राइम की सरकारी योजना को भी लागू कर रहा है।

    2. गैर-औपचारिक: NIELIT ‘O’, CHM ‘O’, ‘A’, ‘B’ और ‘C’ स्तरों के गैर-औपचारिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

      डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम: एसीसी, बीसीसी, सीसीसी, आदि जैसे डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम भी पेश किए जाते हैं।

    3. अन्य एनएसक्यूएफ और विशिष्ट पाठ्यक्रम: केंद्र आईईसीटी के क्षेत्र में कॉर्पोरेट / सरकारी विभाग की जरूरत के लिए नाइलिट एनएसक्यूएफ पाठ्यक्रम और अनुकूलित पाठ्यक्रम संचालित करता है।

    4. एनसीपीयूएल: राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद (एनसीपीयूएल) के सहयोग से यह केंद्र पूरे देश में आईटी शिक्षा योजना को क्रियान्वित करने में लगा हुआ है।
    5. कॉर्पोरेट प्रशिक्षण: यह केंद्र विभिन्न केंद्र/राज्य सरकार के संगठनों को अनुकूलित प्रशिक्षण प्रदान करने में भी सक्रिय रूप से शामिल है।

       

  2. आईटी सेवाएं: केंद्र अपनी स्थापना के समय से ही विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस केंद्र द्वारा संचालित या संचालित की जा रही प्रमुख परियोजनाएं हैं:

    1. डिजिटलीकरण परियोजनाएं: पंजाब के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) III का सफलतापूर्वक निष्पादन। कृषि जनगणना और सिंचाई, पंजाब के रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण। पंजाब के मृत्यु और जन्म रजिस्टरों के डिजिटलीकरण की परियोजना चल रही है।

    2. डाटा प्रोसेसिंग : बिजली और पानी के बिल संकलन करके पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ (यूटी) की बिजली / निगमों को सेवाएं प्रदान करना।

    3. शिकायत पंजीकरण और निवारण प्रणाली: पंजाब और चंडीगढ़ (यूटी) के विभागों के लिए शिकायत पंजीकरण और निवारण प्रणाली के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करना। उल्लेख करने के लिए कुछ विभाग लोक शिकायत निवारण प्रणाली (पीजीआरएस), स्थानीय सरकार पंजाब, शिकायत निवारण केंद्र, ग्रामीण जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग । पंजाब, शिकायत निवारण केंद्र, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, हरियाणा, नागरिक सुविधा केंद्र (सीएफसी), चंडीगढ़, शिक्षा निवारण केंद्र, सिंचाई और सार्वजनिक स्वास्थ्य ( आईपीएच ) विभाग, शिमला, हिमाचल प्रदेश, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम), पंजाब, एड्स हेल्पलाइन - राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी, चंडीगढ़

    4. सॉफ्टवेयर विकास और रखरखाव PSPPCL, CPI इंडेक्स जनरेशन लेबर ब्यूरो के लिए सॉफ्टवेयर का विकास और रखरखाव।

    5. परामर्श परियोजना: चंडीगढ़ प्रशासन के सरकारी स्कूलों के ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए यूटी परामर्श परियोजना का निष्पादन।

    6. भर्ती और परीक्षा: इस केंद्र द्वारा पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पुलिस, शिक्षा और चिकित्सा जैसे विभिन्न सरकारी विभागों के लिए भर्ती और परीक्षा गतिविधियां की जाती हैं।

    7. अन्य: यह केंद्र पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ (यूटी) के विभिन्न विभागों को भी मानवीय संसाधन प्रदान कर रहा है।

 

  1. आईटी परियोजनाएं: आईटी सेवाएं प्रदान करने के लिए, केंद्र ने निम्नलिखित सॉफ्टवेयर उत्पाद विकसित किए हैं:

    1. शिकायत पंजीकरण और निवारण प्रणाली के लिए आईवीआरएस और वेब आधारित समाधान

    2. शिक्षा परामर्श के लिए वेब आधारित समाधान

    3. स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए वेब आधारित समाधान

    4. भर्ती और परीक्षा की पूर्व और बाद की गतिविधियों के लिए वेब आधारित समाधान

    5. डेटा प्रोसेसिंग परियोजनाओं जैसे ऊर्जा और पानी बिलिंग के लिए क्लाइंट सर्वर आधारित समाधान

       

      हम उन सुझावों का स्वागत करते हैं जो हमारी सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने में हमारी मदद कर सकते हैं और हम कंप्यूटर संस्कृति को फैलाने के लिए एक मिशनरी उत्साह और समर्पण के साथ काम करना सुनिश्चित करते हैं और हमेशा राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में अग्रणी रहे हैं।

       

      आशा है कि हमारे प्रयोक्ताओं और छात्रों के साथ लंबे समय तक जुड़ाव रहेगा

 

 

                    डॉ. संजीव कुमार गुप्ता

                    कार्यकारी निदेशक

Hindi