कार्यकारी निदेशक के डेस्क से

निदेशक का डेस्क

नाइलिट कोलकाता में आपका स्वागत है, जो देश के सभी 43 नाइलिट कार्यालयों में सबसे पुराने केंद्रों में से एक है और सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी (आईईसीटी) के क्षेत्र में सीखने का स्वर्ग है, जिसके परिणामस्वरूप डिजिटल साक्षरता, कौशल विकास और डिजिटल समाज की ओर क्षमता निर्माण होता है। .

हमारा दृष्टिकोण "उद्योग उन्मुख गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण के विकास में अग्रणी होना और सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी (आईईसीटी) के क्षेत्र में परीक्षा और प्रमाणन के लिए देश का प्रमुख संस्थान बनना है"।

2003 में अपनी स्थापना के बाद से, नाइलिट कोलकाता ने खुद को एक प्रमुख संस्थान के रूप में स्थापित किया है जो पूरे भारत के उम्मीदवारों के लिए रोजगार बाजार की आवश्यकताओं के अनुसार सस्ती गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है। इनके अलावा, हम सरकार और कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए अनुकूलित पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं। एक प्रतिबद्ध और समर्पित संस्थान के रूप में, हमारा उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण कंप्यूटर प्रशिक्षण / सेवाएं प्रदान करना है जो हमारे छात्रों की अपेक्षा से अधिक है। हम डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रमों (एसीसी, बीसीसी, सीसीसी, सीसीसी प्लस, ईसीसी, आदि) से शुरू होकर विशेष पाठ्यक्रमों (डेटा साइंस, एआई, आईओटी, मल्टीमीडिया और एनिमेशन टेक्नोलॉजी 'ओ') से शुरू होने वाले विभिन्न एनएसक्यूएफ गठबंधन कौशल उन्मुख लघु और दीर्घकालिक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। 'स्तर, ईएसडीएम, आदि) उद्योग की मांग के अनुसार आईईसीटी के क्षेत्र में कौशल विकास के लिए अग्रणी। हमारा केंद्र भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित समाज के कमजोर वर्ग के लिए नाइलिट की क्षमता निर्माण पहल को लागू करके ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहुंच रहा है।
हमने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के फ्यूचर स्किल्स प्राइम क्षमता निर्माण परियोजनाओं (ब्लॉकचेन, डेटा एनालिटिक्स, एआर/वीआर, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, साइबर सिक्योरिटीज, आईओटी, आदि) के लिए नए उभरते क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र का एक समूह शुरू किया है। एमईआईटीवाई, भारत सरकार, नाइलिट कोलकाता के क्रियाकलापों के समूह को उसके द्वारा शुरू की जाने वाली परियोजनाओं की विस्तृत श्रृंखला द्वारा और संवर्धित किया गया है। नाइलिट ने अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं, परामर्श सेवाओं, कार्यालय स्वचालन में टर्नकी परियोजनाओं, सॉफ्टवेयर विकास, वेबसाइट विकास आदि को शुरू करने की अपनी क्षमता और क्षमता का प्रदर्शन किया है।

कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग, कृषि मंत्रालय द्वारा कोलकाता केंद्र को "कृषि जनगणना 2015-16 के कम्प्यूटरीकरण (सॉफ्टवेयर विकास और डेटा प्रोसेसिंग) और इनपुट सर्वेक्षण 2016-17" पर राष्ट्रीय स्तर की परियोजना के निष्पादन का काम सौंपा गया है। और किसान कल्याण, भारत सरकार, जो देश में परिचालन जोत पर विस्तृत डेटा एकत्र करने के लिए पांच वार्षिक अंतराल पर देश में कृषि जनगणना आयोजित करता है। पिछली 3 कृषि गणनाओं के लिए डेटा प्रविष्टि और प्रसंस्करण करने के लिए केंद्र एनआईसी से जुड़ा था।

नाइलिट कोलकाता सरकार के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है। भारत ने अपने मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण भागीदारों की मदद से पश्चिम बंगाल राज्य में इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) के क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रायोजित किया और इस तरह पश्चिम बंगाल के युवाओं को ईएसडीएम क्षेत्र में अपना करियर बनाने का अवसर प्रदान किया। हम परियोजना के तहत पश्चिम बंगाल के युवाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी लागू कर रहे हैं "आकांक्षी जिलों में युवाओं का कौशल विकास आईईसीटी के क्षेत्र में रोजगार में वृद्धि के लिए अग्रणी"। हम आईटी-ओ स्तर और सीएचएम-ओ स्तर के पाठ्यक्रमों के साथ पश्चिम बंगाल राज्य में एससी/एसटी युवाओं के लिए रोजगार महानिदेशालय द्वारा एसटी/एससी नौकरी चाहने वालों की योजना भी लागू कर रहे हैं।

नाइलिट, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की एक प्रमुख घटक इकाई होने के नाते, आईईसीटी और संबंधित क्षेत्रों में राज्य सरकार की पहल का समर्थन करने के उद्देश्य से अपस्किलिंग / रीस्किलिंग और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला भी चलाती है। वास्तव में, यह अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, वंचितों, महिलाओं, कमजोर वर्ग आदि के कौशल और सशक्तिकरण से लेकर क्षेत्रों में आत्मनिर्भर आधार पर सरकारी पहलों को शुरू करने के लिए पसंदीदा एजेंसी है; तकनीकी जनशक्ति की भर्ती; आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स में आर एंड डी; ऑनलाइन सेवाएं और कई अन्य तकनीकी संबंधित परियोजनाएं। हमारे अधिकांश पाठ्यक्रम पात्र अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क हैं।
संस्थान आधुनिक आईसीटी उपकरणों के माध्यम से ऑनलाइन, मिश्रित और क्लास रूम मोड में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है। हमारी ताकत हमारे योग्य और अनुभवी संकाय सदस्यों और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे में है। हम अनुसंधान और विकास गतिविधियों, परामर्शों का संचालन करके प्रशिक्षण में उत्कृष्टता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सभी प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में, हमारा लक्ष्य कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकियों में सक्षम पेशेवरों के उत्पादन की दिशा में एक शिक्षार्थी केंद्रित ध्यान बनाए रखना है, जो संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए योगदान देकर हमारी दृष्टि को प्राप्त करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों के विकास में योगदान देता है।

पिछले कुछ वर्षों में नाइलिट के महानिदेशक के गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, एक असाधारण विकास की कहानी को लिपिबद्ध करते हुए, एक राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्थान में बदल गया है, जिसकी तुलना अन्य संगठनों द्वारा शायद ही कभी की जा सकती है। मैं आप सभी को इस विकास गाथा का हिस्सा बनने और नाइलिट भुवनेश्वर केंद्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी चीजों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं!
नाइलिट कोलकाता सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्नत विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के माध्यम से आत्मानिर्भर भारत के सपने को पूरा कर रहा है। आओ, अपने जीवन को बदलने के लिए अभी नाइलिट कोलकाता परिवार में शामिल हों; और आगे के उज्ज्वल भविष्य की खोज करें।
वी। कृष्णमूर्ति
कार्यकारी निदेशक
NIELIT कोलकाता
Hindi