Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

प्रायोगिक संयंत्र

नाइलिट कालीकट में हमने निम्नलिखित उद्देश्यों से प्रक्रिया स्वचालन प्रशिक्षण संयंत्र का डिजाइन किया है तथा उसका विकास किया जा रहा है 

  • प्रक्रिया नियंत्रण एवं औद्योगिक स्वचालन में प्रैक्टिकल उन्मुखी एम.टेक पाठ्यक्रम चलाने के लिए एक प्लेटफार्म का विकास करना
  • नई प्रक्रिया नियंत्रण एवं यंत्रीकरण कार्यनीतियों के लिए अनुप्रयोग अनुसंधान एवं विकास के लिए एक प्लेटफार्म का विकास करना
  • वास्तविक प्रक्रिया का उपयोग करने से पहले प्रक्रिया उद्योगों के स्वचालन के लिए आवश्यक नियंत्रण कार्यनीतियों के अध्ययन के लिए एक प्लेटफार्म का विकास करना
  • अद्यतन तकनीकी जानकारी की एक प्रशिक्षण व्यवस्था का विकास करना जिसे अन्ततः शैक्षिक संस्थानों को उपलब्ध कराया जा सकेगा (विभिन्न वित्तपोषण एजेंसियों के माध्यम से)
  • नए बने इंजीनियरों को वास्तविक प्रक्रिया तथा औद्योगिक स्वचालन से परिचित कराना
  • संयंत्र स्वचालन के लिए परियोजना इंजीनियरी में अपने संगठन की जनशक्ति का प्रशिक्षण।

निम्नलिखित में प्रशिक्षण प्रदान करना :

  • इंजीनियरी मानक एवं पद्धतियाँ
  • इंजीनियरों, संयंत्र पर्यवेक्षकों तथा संयंत्र प्रचालकों को औद्योगिक स्वचालन के हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर की विशेषताएँ।

हाल के वर्षों में, प्रक्रिया संयंत्रों के कार्यनिष्पादन की अपेक्षाओं को पूरा करना अधिक कठिन हो गया है। मजबूत प्रतिस्पर्धा, पर्यावरण और सुरक्षा संबधी कठोर विनियमों तथा अर्थव्यवस्था का वैश्वीकरण उत्पाद की गुणवत्ता की विशेषताओं को सख्त बनाने के प्रमुख कारण हैं। इससे न केवल प्रक्रिया में सुधार हुआ है बल्कि प्रक्रिया स्वचालन के लिए परिमापन, यंत्रीकरण तथा उन्नत नियंत्रण के कार्यान्वयन की नई पद्धतियो का भी विकास हुआ है। प्रक्रिया नियंत्रण का प्रदर्शन करने के लिए आरम्भिक शिक्षण उपस्कर कई स्रोतों से व्यापक रूप में उपलब्ध हैं।

प्रक्रिया नियंत्रण सिमुलेटर, जिसमें संयंत्र को कम्प्यूटर द्वारा दिखाया जाता है, भी व्यापक रूप में उपलब्ध हैं। लेकिन ये उपस्कर प्रशिक्षार्थियों को वास्तविक प्रक्रिया संयंत्र में अपेक्षित जटिलताओं के साथ कार्य के माध्यम से अनुभव नहीं प्रदान करेंगे। इसके साथ ही, वास्तविक संयत्र में उन्नत प्रक्रिया नियंत्रण तकनीकों का अध्ययन एवं विश्लेषण करना भी किफायती नहीं है, जिसके कारण अवांछित खतरे तथा उत्पादन में हानि हो सकती है। इसलिए, विभिन्न प्रक्रिया नियंत्रण उपकरणों तथा प्रक्रिया स्वचालन के लिए आवश्यक उन्नत नियंत्रण प्रणाली का अध्ययन, विश्लेषण, दोष-निवारण तथा प्रयोगात्मक कार्य करने के लिए वास्तविक आकार के उपकरणों का प्रयोग करके विकास करना अनिवार्य है। आधुनिक प्रक्रिया नियत्रण एल्गोरिथ्मों, जैसे कि अनुकूलनीय नियंत्रण तथा पूर्वानुमानित नियंत्रण की पहलुओं की प्रभावशीलता का बेहतर अध्ययन एक ऐसे प्रशिक्षण संयंत्र में किया जा सकता है जहाँ प्रयोगशाला आकार के उपस्कर के बदले वास्तविक आकार के उपकरण होंगे। इसके परिणामस्वरूप, एक प्रक्रिया स्वचालन प्रशिक्षण संयंत्र का डिजाइन एवं विकास हुआ है।

यह संयंत्र औद्योगिक प्रक्रिया स्वचालन की वास्तविक जीवन की समस्याओं में इंजीनियरों को प्रशिक्षित करने की एक आदर्श व्यवस्था है। संयंत्र में मूलभूत नियंत्रण लूप जैसे कि स्तर, दबाव, तापमान, प्रवाह, तथा तापमान एवं स्तर, दबाव एवं स्तर के परस्पर सक्रिय नियंत्रण लूप हैं। इसमें प्रक्रिया संयंत्र में वास्तविक आकार के ही उपस्कर होते हैं जैसे कि ओपन टैंक, दबाव टैंक, हीट एक्चेंजर, विभिन्न प्रकार के स्तर ट्रांसमीटर, नियंत्रण वाल्व, ओरिफिस प्लेट, सेंट्रिफ्यूगल पम्प, सोलोनॉएड वाल्व तथा तेल मुक्त कम्प्रेशर।

संयंत्र की मानीटरिंग एवं नियंत्रण का चयन संबद्ध हार्डवेयर युक्त औद्योगिक पीसी के माध्यम से या एक पीएलसी के माध्यम से किया जा सकता है। अतः इसे पीसी/पीएलसी आधारित प्रक्रिया प्रचालन एवं नियंत्रण में शिक्षण के लिए तथा प्रक्रिया स्वचालन के लिए आवश्यक विभिन्न उन्नत नियंत्रण कार्यनीतियों का परीक्षण करने के लिए विशेष रूप में तैयार किया जा सकता है।

 विशेषताएँ

1) प्रतिपुष्टि नियंत्रण

       i)  तापमान

             क) दूरी गति लैग के साथ

            ख) क्षमता लैग के साथ

      ii)  प्रवाह

     iii)   स्तर

     iv)   दबाव

2)  कैसकेड नियंत्रण

      i)  स्तर एवं प्रवाह

3) तीन तत्व नियंत्रण    

      i)  तापमान

      ii)  प्रवाह

      iii) स्तर

      iv) दबाव

4)  फीड फारवर्ड नियंत्रण

      i)  तापमान

5) हीट एक्सचेंजर नियंत्रण

       i) परम्परागत एवं फीड फारवर्ड

6) अनुपात नियंत्रण

      i)  प्रवाह

7) परस्पर-सक्रिय नियंत्रण

      i)  स्तर एवं तापमान

      ii)  दबाव एवं स्तर

8) बैच नियंत्रण, सिमुलेशन, माडलिंग तथा कई अन्य

बिजली की खपत
यंत्रीकरण 2.7 किवा. हीटर 12 किवा.

जल आपूर्ति गरम 5 लीटर/मिनट 1 बीएआर पर ठंडा 8.3 लीटर/मिनट 1 बीएआर पर

वायु आपूर्ति 8.19 एम3/घंटा 10 बीएआर पर

परिमाप 5.0 X 3.4 X 0.88 M

Hindi