निदेशक के डेस्क से

                                                          

सूचना, इलेक्ट्रॉनिकी और संचार प्रौद्योगिकी (आईईटीएस) उन्नति की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है और तकनीकी मानव संसाधनों का उपयोग करके कुशलता हासिल करने तथा मूल्यों में कमी लाने के लिए कई नए नवोन्मेष किए जा रहे है। 2000 की सहस्राब्दि निस्सन्देह आईईसीटी का युग है। आईईसीटी के अनुप्रयोगों में तेजी से हो रही प्रौद्योगिकीय प्रगति से परिचित रहना नितान्त अनिवार्य हो गया है, जो मानव जीवन के प्रत्येक पहलू को अभूतपूर्व रूप में प्रभावित कर रहा है। यह केन्द्र इस संस्कृति को बढ़ावा देने तथा ज्ञान का प्रसार सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, तकनीकी संस्थानों तथा सामान्य जनता में करने का निष्ठापूर्ण प्रयास कर रहा है। इसके अलावा, आईईसीटी उद्योग को प्रोफेशनल रूप में अर्हता प्राप्त एवं तकनीकी दृष्टि से प्रशिक्षित जनशक्ति की नितान्त आवश्यकता है। यह उद्यमकर्ताओं तथा युवा विद्यार्थियों को अपनी आजीविका की दृष्टि से इस क्षेत्र का चयन करके इसे अपनाने में सहायता कर रहा है।

यह केन्द्र फरवरी, 2002 से एक आईएसओ 9001:2008 प्रमाणित संस्थान है और आईईसीटी के विभिन्न विषय-क्षेत्रों में अच्छी क्वालिटी का प्रशिक्षण प्रदान करता है।

यह केन्द्र नाइलिट सूचना प्रौद्योगिकी और हार्डवेयर ‘ओ’ तथा ‘ए’ स्तर के पाठ्यक्रम चलाने के लिए पूर्णतया प्रत्यायित है। हमें उच्चतर अध्ययन करने के इच्छुक विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने के प्रयोजन से ‘बी’ स्तर सूचना प्रौद्योगिकी (जो एमसीए के समकक्ष है) के लिए भी प्रत्यायित किया गया है। 

केन्द्र ने विशिष्ट सीसीएनए पाठ्यक्रम के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयोजन से अगस्त 2006 में सिसको स्थानीय अकादमी आरम्भ किया है। 

इसने आईईसीटी के क्षेत्र में बाजार की वर्तमान प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए, प्रौद्योगिकियों के उदीयमान क्षेत्रों में विभिन्न विशिष्ट पाठ्यक्रम आरम्भ किए हैं जैसे कि प्रमाणित नीतिपरक हैकर (सीईएच), बिग-डेटा, क्लाउड कम्प्यूटिंग, एन्ड्रॉएड का प्रयोग करके मोबाइल अनुप्रयोग विकास, सीसीएनए संस्करण 5.0, वीबी.नेट, एएसपी.नेट, C#, पीएचपी, जे2ईई, लिनक्स, ओरेकल, एसक्यूएल सर्वर, मोबाइल संचार एवं नेटवर्क सुरक्षा, अन्तर्निर्मित प्रणाली, मैटलैब, वीएचडीएल प्रोग्रामिंग, परियोजना प्रबंध आदि। उद्योग विशिष्ट गहन प्रशिक्षण छह महीने की अवधि के लिए ऐसे विद्यार्थों को दिया जाता है जो परियोजना प्रशिक्षार्थी के रूप में अपना नामांकन करवाते हैं ताकि वे नियमित शैक्षिक कार्यक्रम तथा औद्योगिक आवश्यकताओं के बीच के अन्तराल को पूरा करते हुए अपने रोजगार की संभावनाओ में सुधार कर सकें। 

इस केन्द्र ने अपनी स्थापना के समय से ही आद्योपान्त सूचना प्रौद्योगिकी परियोजनाओं, सॉफ्टवेयर विकास तथा बृहद डेटा संसाधन का निष्पादन करके स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों को प्रोफेशनल सेवाएँ प्रदान की हैं। 

यह केन्द्र कम्प्यूटर की संस्कृति का प्रसार करने के लिए मिशन की भावना से उत्साह एवं समर्पित होकर कार्य कर रहा है और हमेशा ही राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में अग्रणी रहा है। 

Hindi