Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

प्रस्तावना

नाइलिट शिलांग (पूर्वतन डीओईएसीसी सोसायटी, शिलांग केन्द्र) नाइलिट का देश में 12वाँ तथा पूर्वोत्तर में 6ठा केन्द्र है। नाइलिट शिलांग को इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा 7.15 करोड़ रु. की लागत से प्रायोजित किया गया है। नाइलिट शिलांग में आरम्भिक प्रशिक्षण सुविधा मेघालय राज्य आवास एवं वित्त सहकारी समिति भवन की दूसरी मंजिल, बेथाने अस्पताल के पीछे, नॉनग्रिम हिल्स, शिलांग – 793 003 स्थित किराए पर लिए गए एक स्थान से चालू की गई। केन्द्र के शैक्षिक कार्यकलापों को चलाने के लिए भवन की 12,000 वर्ग फुट निर्मित क्षेत्र की समूची दूसरी मंजिल को किराए पर लिया गया है। इस समय यह स्थल अद्यतन तकनीकी जानकारी के प्रशिक्षण उपस्करों/कम्प्यूटर प्रयोगशाला, क्लास रूम, पुस्तकालय तथा अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है। पाठ्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त एवं प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। यह स्थल प्रचालन के प्रयोजन से अगस्त, 2009 से तैयार है जहाँ जनवरी, 2010 से चलाए जाने वाले कुछ डीओईएसीसी पाठ्यक्रम/कार्यक्रम इस प्रकार हैं-

 

दीर्घावधि पाठ्यक्रम:

  • सूचना प्रौद्योगिकी (सॉफ्टवेयर)-ओ-स्तर (1 वर्ष की अवधि)
  • सूचना प्रौद्योगिकी (सॉफ्टवेयर)-ए-स्तर (1 वर्ष की अवधि)
  • सीएचएम (हार्डवेयर)-ओ-स्तर (1 वर्ष की अवधि)
  • सीएचएम (हार्डवेयर)-ए-स्तर (1 वर्ष की अवधि)
  • मैट (मल्टीमीडिया एनिमेशन प्रौद्योगिकी)-ओ-स्तर (1 वर्ष की अवधि)

 

अल्पावधि पाठ्यक्रम:

  • पीसी हार्डवेयर, नेटवर्किंग एवं अनुरक्षण, मूलभूत कम्प्यूटर पाठ्यक्रम (बीसीसी), कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम (सीसीसी), आईटीईएस (ग्राहक सेवा/बीपीओ), टैली, जैव-सूचना विज्ञान में सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम।
  • केन्द्र सरकार/राज्य सरकार के अधिकारियों को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष रूप से तैयार अल्पावधि पाठ्यक्रम चलाने के लिए भी यह केन्द्र तैयार है।
  • उपर्युक्त क्र.सं. 1 से 4 में दाखिले की क्षमता प्रत्येक बैच के लिए 25 (पच्चीस) है, जो प्रत्येक 6 (छह) महीने (जनवरी तथा जुलाई प्रतिवर्ष) में किया जाता है। क्र.सं. 5 से 8 में पाठ्यक्रम अल्पावधि (2-1/2 से 3 माह) के लिए हैं जिनके लिए दाखिले की क्षमता 25 (पच्चीस) प्रति बैच है। यह केन्द्र संस्थान के किसी भी पाठ्यक्रम के लिए दाखिल अनुसूचित जाति/जनजाति के विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस से छूट देता है (निःशुल्क ट्यूशन फीस)। सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों से ली जाने वाली ट्यूशन फीस देश में सबसे कम है। नाइलिट शिलांग की प्रशिक्षण सुविधा में एक साथ लगभग 300 विद्यार्थियों को दाखिला देने की क्षमता है। केन्द्र ने अब तक 2600 से ज्यादा प्रशिक्षार्थियों को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित किया है।   

 

केन्द्र में पर्याप्त एनकेएन 100 एमबीपीएस तंतु प्रकाशिक एवं 2.0 एमबीपीएस ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट सम्पर्क है। विद्यार्थियों को 1:1 कम्प्यूटर के अनुपात में प्रयोगशाला की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

पुस्तकालय की स्थापना केन्द्र की स्थापना के साथ ही दिसम्बर 2009 में की गई थी। पुस्तकालय में 2500 पुस्तकें हैं। पुस्तकालय में विभिन्न विषय-सामग्रियों के लगभग 100 सीडी भी हैं। पुस्तकालय में अद्यतन समाचार पत्र, ई-पत्रिका आदि भी ली जाती हैं।      

Hindi