बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियरिंग)

बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियरिंग) यह एआईसीटीई, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित चार साल का अनूठा कोर्स है जिसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के अभिनव डिजाइन और विकास करने में सक्षम योग्य और कुशल इंजीनियरों का उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमे छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में व्यावहारिक कौशल प्रदान किए जाते हैं और इसमें शामिल होने के बाद सफल सिस्टम विकास, डिजाइन, कार्यान्वयन और अंतिम निपटान के लिए आवश्यक अंतःविषय क्षेत्र के मुद्दों को शामिल किया जाता है।  

उद्देश्य:

प्रोजेक्ट उन्मुख शिक्षण दृष्टिकोण के माध्यम से इंजीनियरों को व्यावसायीक और सामाजिक जरूरतों को बदलने के लिए। पाठ्यक्रम अंतःविषय क्षेत्र के मुद्दों जैसे आवश्यकता इंजीनियरिंग, औद्योगिक डिजाइन, उत्पाद इंजीनियरिंग, ergonomics, सौंदर्यशास्त्र, सिस्टम स्तरीय पैकेजिंग, थर्मल डिजाइन, विश्वसनीयता, ईएमआई और ईएमसी, परीक्षण और मूल्यांकन, रखरखाव और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद विकास के विभिन्न पहलुओं से संबंधित मदे शामिल है।

कोर्स परिणाम

यह कोर्स उद्योग के लिए तत्काल प्रासंगिकता के विषयों की एक श्रृंखला प्रदान करता है और छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद विकास में लगे उद्योगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है। कोई भी इस तेजी से विकासशील क्षेत्र में आवेदन अनुसंधान का पीछा कर सकता है। इस कोर्स पाठ्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद के अभिनव, डिजाइन और विकास पर जोर दिया जाता है।

                                                                         

क्षमता  (69 सीटें)

विदेश में पढ़ रहे छात्र के लिए 9 सीटों का एक अलग कोटा है। इच्छुक उम्मीदवारों को डीएएसए (https://www.dasanit.org/) के माध्यम से प्रवेश लेना होगा।

शेष सीटों का वितरण निम्नानुसार है:

सामान्य: 28, ओबीसी: 15, एससी: 9, एसटी: 5, पीडब्ल्यूडी (सामान्य): 2, पीडब्ल्यूडी (ओबीसी): 1

 

पात्रता

रा.इ.सु.प्रौ. सं. औरंगाबाद द्वारा प्रस्तावित बी.टेक (इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियरिंग) में प्रवेश सरकार की तरफ से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित जेईई (मुख्य) के आधार पर किया जाएगा। भारत की। संयुक्त सीट आवंटन (जोएसएए) / केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीएसएबी) इस कोर्स के लिए केंद्रीकृत प्रवेश करेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि कृपया http://josaa.nic.in/ और http://csab.nic.in/ पर जाएं.

 

 

 

 

 

 

  

 

 

    

 

Hindi