Error message

  • User warning: The following module is missing from the file system: webform_localization. For information about how to fix this, see the documentation page. in _drupal_trigger_error_with_delayed_logging() (line 1143 of /var/www/html/includes/bootstrap.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

पुस्तकालय

परिचय

अति उत्कृष्टलाइब्रेरी छात्रों, शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों की सूचना आवश्यकताओं को पूरा करती है, जिनकी अच्छी तरह से प्रबंधित सूचना संसाधन 331 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले दो मंजिलों में स्थित हैं। पुस्तकालय में पुस्तकों, संदर्भ पुस्तकों, आवधिक, और इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों का एक विशाल संग्रह है। अधिग्रहण, संगठन और ज्ञान संसाधनों के प्रसार के माध्यम से नए ज्ञान के निर्माण की सुविधा लाइब्रेरी का मुख्य उद्देश्य है ।

1. विभिन्न पुस्तकों का विशाल संग्रह

पुस्तकालय में इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, माइक्रो नियंत्रक, एम्बेडेड सिस्टम, IOT, bioinformatics,

, कृषि इलेक्ट्रोनिक, जैव प्रौद्योगिकी, नियंत्रण इंजीनियरिंग, इंस्ट्रुमेंटेशन, नेटवर्किंग , संचार, रोबोटिक्स जैसे विषयों को कवर करने वाली 14000 से अधिक नवीनतम पुस्तकों का समृद्ध संग्रह है। ।

2. MeitY  लाइब्रेरी कंसोर्टियम

हमारा केंद्र Meity लाइब्रेरी कंसोर्टियम के माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा दे रहा है और इसमें  IEEE Explore सहित अन्य ई-बुक्स, रिसर्च पेपर और ई-जर्नल की एक सूची तक पहुंच उपलब्ध है।

 

 

3. जर्नल्स, सिद्धांत और आवृत्तियों

पुस्तकालय द्वारा 20 से अधिक राष्ट्रीय जर्नल्स / प्रतिष्ठानों की जर्नल्स की सदस्यता ली जा रही है।

 

4. पत्रिकाएं और समाचार पत्र

पुस्तकालय अंग्रेजी, हिंदी और मराठी में सभी प्रमुख समाचार पत्रों की सदस्यता ले रहा है।

5. राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क

एनकेएन का उद्देश्य आवश्यक अनुसंधान सुविधाओं के साथ गुणवत्ता संस्थानों के निर्माण और उच्च प्रशिक्षित पेशेवरों के पूल बनाने के लिए देश की खोज के बहुत ही मूल भाग में जाता है।

केंद्र एनकेएन का हिस्सा है और गीगाबिट गति से सहजता से कनेक्ट हो सकता है और छात्रों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं को अनुसंधान को प्रोत्साहित करने और महत्वपूर्ण और उभरते क्षेत्रों में अगली पीढ़ी के अनुप्रयोगों और सेवाओं को बनाने के लिए जानकारी तक पहुंचने के लिए मिलकर काम करने में सक्षम बनाता है।

6. राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय

केंद्र एमएचआरडी, भारत की राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय का भी हिस्सा है। छात्र और कर्मचारी कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालयों की स्थानीय भाषाओं में 6.5 मिलियन पुस्तकें एक्सेस और डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

छात्रों के लिए सुविधाएं

1. बुक अनुरोध

छात्र किसी पुस्तक, मैगज़ीन और  (विदेशी और राष्ट्रीय) मैगज़ीन की खरीद के लिए सिफारिश दे सकते हैं। अनुरोधों की जांच की जाती है और इसकी खरीद की जाती है।

2. डाउनलोड करने के लिए सुविधा

रिसर्च पेपर, ई-जर्नल, ई-पुस्तकें और अन्य पढ़ने सामग्री डाउनलोड करने के लिए कंप्यूटर के ढेर के अलावा पर्याप्त बैठने की सुविधा है

 

3. बुक बैंक

बुक बैंक योजना के माध्यम से प्रति सेमेस्टर प्रत्येक छात्र को छह किताबें दी जाती हैं।  

4. विविध सेवाएं

रेपोग्राफिक सेवाएं,प्रशिक्षण कार्यक्रमों और अन्य उपयोगकर्ता जागरूकता सेवाओं के लिए पुनरुत्पादन सेवा, परिसंचरण, पाठ्यचर्या समर्थन। 

Hindi