Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

कैड / कैमप्रयोगशाला

उद्देश्य:

 कैड / कैमलैब मशीनिंग और योजक विनिर्माण दोनों के लिए नवीनतम मशीनों से लैस है, वर्तमान औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फ्लैगशिप कैड / कैमसॉफ्टवेयर पैकेज और उच्च अंत कैड / कैम वर्कस्टेशंस भी है।

प्रयोगशाला का लक्ष्य सीएनसी मशीनों, सीएडी पैकेजों के संचालन के उपयोग में शामिल इंजीनियरों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए है और जो इस क्षेत्र में दूसरों को प्रशिक्षण देना चाहते हैं। यह कैड / कैम और सीएनसी मशीनों, 3 डी प्रिंटिंग, रिवर्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण और औद्योगिक रोबोट के क्षेत्र में एक्सपोजर और हाथ अनुभव प्रदान करता है ।

मुख्य उपकरण  

 

1 सीएनसी खराद मशीन

 

लेटेस मशीनें हैं जो घुमाए जाने पर कार्यक्षेत्रों को काटती हैं। सीएनसी खरादस्वचालित उपकरण परिवर्तक के साथ आमतौर पर अनुक्रमणीय उपकरण और अभ्यास का उपयोग कर तेजी से, सटीक कटौती करने में सक्षम हैं। इसमें उत्पाद साबित करने के लिए ग्राफिक सिमुलेशन है ।

 

                                                                            

 

2. सीएनसी मिलिंग सेंटर

 

सीएनसी मिल्स कंप्यूटर नियंत्रणों का उपयोग करती हैं जो स्पिंडल (या वर्कपीस) को विभिन्न स्थानों और सामग्री को काटने के लिए गहराई तक स्थानांतरित करने के लिए अल्फा-न्यूमेरिक कोड वाले प्रोग्राम का अनुवाद करने में सक्षम हैं। इसमें उत्पाद उपकरण के लिए 6 टूल्स और ग्राफिक सिमुलेशन के साथ ऑटोमैटिक्स टूल बुर्ज है।

3. थ्री डी प्रिण्टर

यह आपके डेस्क पर पेशेवर-गुणवत्ता वाले मॉडल प्रिंट करता है। दस्तावेज़ प्रिंटर के रूप में उपयोग करना उतना आसान है, फिर भी एफडीएम टेक्नोलॉजी द्वारा स्पॉट-ऑन, कार्यात्मक अवधारणा मॉडल और एबीएस प्लस थर्माप्लास्टिक में तेज़ प्रोटोटाइप बनाने के लिए संचालित किया गया है। मोजो 3 डी प्रिंट पैक सब कुछ डिजाइनरों, इंजीनियरों या शिक्षकों से सुसज्जित 3 डी प्रिंटिंग शुरू करने की जरूरत है ।

4.3 डी स्कैनर

 

एक मेट्रोलॉजिकल 3 डी समाधान (रिवर्स इंजीनियरिंग), सीएडी अनुप्रयोगों और कैप्चर की गई छवियों के लिए 3 डी ऑब्जेक्ट्स को कैप्चर करने के लिए बिल्कुल सही 3 डी कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (सीएडी) मॉडल में  परिवर्तित हो जाएगा जो मौजूदा उत्पादों के लिए सीएडी चित्रों के बिना डिज़ाइन में सुधार करने में मदद करता है।

5. कैड / कैमसॉफ्टवेयर

कैटिया वी 5

क्रेयो (प्रो / इंजीनियर)

6. प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट प्रयोगों में से कुछ:

  1. सीएडी का उपयोग कर 2 डी और 3 डी मॉडल बनाना ।
  2. सीएडी / सीएएम के माध्यम से सीएनसी पार्ट प्रोग्रामिंग ।
  3. सीएनसी मशीनों का उपयोग कर जटिल भागों की मशीनिंग ।
  4. 3 डी बनाया मॉडल के उत्पादों को मुद्रित करें ।
  5. 3 डी सीएडी मॉडल प्राप्त करने के लिए भागों को स्कैन करना ।
  6. भूतल मशीनिंग और उत्पाद साबित करना ।

 

Hindi