Error message

Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

एमटेक प्रोग्राम

नाइलिट औरंगाबाद स्नातकोत्तर स्तर पर एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित निम्नलिखित पाठ्यक्रम चलाता है :

  • इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी में एम.टेक (पूर्णकालीन पाठ्यक्रम) जिसकी अवधि 2 वर्ष, चार सेमेस्टर है।
  • इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी में एम.टेक (अंशकालीन पाठ्यक्रम) जिसकी अवधि 3 वर्ष, छह सेमेस्टर है।
  • इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी में एम.टेक (अंशकालीन पाठ्यक्रम) में आरक्षण के लिए सीट मैट्रिक्स

भर्ती

शाखा साधारण/ओपन ओबीसी अनु.जा अनु.ज.जा कुल**

इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी (अंशकालीन पाठ्यक्रम)

11

07

04

02

24

  • इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी में एम.टेक (पूर्णकालीन पाठ्यक्रम) में आरक्षण के लिए सीट मैट्रिक्स

भर्ती

  *गैर-प्रायोजित प्रायोजित**  
शाखा साधारण/ओपन ओबीसी अनु.जा अनु.ज.जा   कुल

इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी (पूर्णकालीन पाठ्यक्रम)

10

05

03

02

05

25

उपर्युक्त के अतिरिक, विदेशी नागरिकों/भारतीय मूल के व्यक्तियों के लिए अधिसंख्य कोटा के अन्तर्गत 03 विद्यार्थियों को भी दाखिला दिया जाता है। 

पीडब्ल्यूडी अधिनियम के अनुसार “अशक्त व्यक्तियों” के कोटे के अन्तर्गत चुने गए विद्यार्थी संबधित श्रेणी में क्षैतिज आरक्षण का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग की श्रेणियों के आरक्षण के लिए तैयार रोस्टर के अनुसार 3% तक सीमित होगा। सीटों का आरक्षण भारत सरकार के नियमों एवं दिशा-निर्देशों, एआईसीटीई तथा/अथवा डॉ. बी.ए.एम. विश्वविद्यालय के अनुमोदन के अनुसार किया जाता है।

दाखिले की प्रक्रिया :

1. * नाइलिट औरंगाबाद द्वारा चलाए जाने वाले एम.टेक (ईडीटी) पूर्णकालीन पाठ्यक्रम-2015 के लिए विद्यार्थियों का चयन (ओपन/ओबीसी/अनु.जा/अनु.ज.जा तथा पीडी/एनआरआई/पीआईओ) (28 सीटें) तकनीकी शिक्षा निदेशालय (डीटीई), महाराष्ट्र के माध्यम से किया जाएगा। इच्छुक विद्यार्थी वेबसाइट www.dtemaharashtra.gov.in देख सकते हैं।

2. ** एम.टेक (ईडीटी) अंशकालीन पाठ्यक्रम-2015 के लिए विद्यार्थियों का चयन (24 सीटें) नाइलिट औरंगाबाद द्वारा किया जाएगा।   

​एम.टेक (ईडीटी) अंशकालीन पाठ्यक्रम-2015 में दाखिले के लिए आवेदन सभी आवश्यक संलग्नकों के साथ नाइलिट, औरंगाबाद, डॉ. बी.ए.एम. विश्वविद्यालय परिसर, औरंगाबाद-431 004 (महाराष्ट्र) में 21 जुलाई, 2015 तक अवश्य पहुँच जाने चाहिएँ। आवेदन फार्म वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। एम.टेक (ईडीटी) अंशकालीन पाठ्यक्रम-2015 में दाखिले के लिए चयनित सूची में से विद्यार्थियों का चयन बी.टेक में प्राप्त अंकों की मेरिट तथा 30 जुलाई 2015 को प्रातः 10.00 बजे से आयोजित किए जाने वाले साक्षात्कार में उनके निष्पादन के आधार पर किया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों की सूची संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी।  

आवेदन फार्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

एम.टेक (ईडीटी) पूर्णकालीन पाठ्यक्रम तथा एम.टेक (ईडीटी) अंशकालीन पाठ्यक्रम के लिए पात्रता :

इलेक्ट्रॉनिकी / विद्युत / दूरसंचार / कम्प्यूटर / सूचना प्रौद्योगिकी / यंत्रीकरण इंजीनियरी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55% अंकों (अनुसूचित जाति/जनजाति के विद्यार्थियों के मामले में 50% तक छूट) के साथ बी.ई/बी.टेक डिग्री अथवा समतुल्य। विद्यार्थियों का गैर-शून्य गेट स्कोर होना चाहिए।

अथवा

विद्यार्थी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद या प्रणाली विकास से जुड़े किसी शैक्षिक संस्थान/उद्योग/अनुसंधान एवं विकास संगठन में कम से कम दो वर्षों से कार्य कर रहा हो (बी.ई/बी.टेक पूरा करने के उपरान्त) तथा नियोजक द्वारा प्रायोजित किया गया हो। उन्हें निर्धारित आवेदन फार्म के साथ प्रायोजित किए जाने का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

अथवा

उपर्युक्त के अतिरिक्त, एम.टेक (ईडीटी) अंशकालीन पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी को यह प्रमाणित करना होगा कि उनका कार्यस्थल संस्थान से 60 किमी. की दूरी के अन्दर है।   

छात्रवृत्ति:

एम.टेक (ईडीटी) पूर्णकालीन पाठ्यक्रम में दाखिल किए गए गैर-प्रायोजित विद्यार्थी, बशर्ते उन्होंने वैध गेट स्कोर हासिल किया है, प्रतिमाह 8000/- रु. की छात्रवृत्ति के पात्र होंगे, जो एआईसीटीई, नई दिल्ली द्वारा उक्त राशि की स्वीकृति तथा इसकी प्राप्ति के अधीन होगा। स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति का वितरण एआईसीटीई पोर्टल के माध्यम से प्रत्यक्ष नकद अन्तरण योजना के जरिए किया जाएगा, जो उनके द्वारा इसके लिए आवेदन करने तथा शर्तों को पूरा करने के आधार पर होगा। छात्रवृत्ति प्रदान किया जाना तथा इसे जारी रखना नियमित हाजिरी, संतोषजनक प्रगति, अच्छा आचरण तथा संस्थान के नियमों का पालन करने के अधीन होगा। प्रायोजित विद्यार्थी तथा वैध गेट स्कोर हासिल नहीं करने वाले विद्यार्थी उक्त छात्रवृत्ति के पात्र नहीं होंगे। ट्यूशन फीस से छूट केवल अनुसूचित जाति/जनजाति के विद्यार्थियों के मामले में ही लागू है, जो उनके द्वारा इसके लिए आवेदन करने तथा शर्तों को पूरा करने के अधीन होगा। एम.टेक (ईडीटी) पूर्णकालीन पाठ्यक्रम में दाखिला दिए गए तथा छात्रवृत्ति प्रदान किए गए विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक है कि वे प्रति सप्ताह कम से कम 10 घंटे उन्हें दिए गए अध्यापन तथा शोध कार्यकलापों से संबंधित कार्य करें।

अध्यापन एवं मूल्यांकन योजना:

डिग्री प्रदान किया जाना:

स्नातकोत्तर की डिग्री पाठ्यक्रम को पूरा करने के उपरान्त डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) द्वारा प्रदान की जाती है। 

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

  • एम. टेक (ईडीटी) पूर्णकालीन
  • एम. टेक (ईडीटी) अंशकालीन
  • एम. टेक (ईडीटी) पूर्णकालीन पाठ्यक्रम-2015 में दाखिला डी.टी.ई, महाराष्ट्र के माध्यम से
  • एम. टेक (ईडीटी) अंशकालीन पाठ्यक्रम-2015 में दाखिला नाइलिट के माध्यम से

औरंगाबाद

  • ​वैध गेट स्कोर वाले विद्यार्थियो को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • फीस का ढाँचा
  • एम.टेक अंशकालीन की पाठ्यक्रम विवरणिका
Hindi