Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

औद्योगिक ऑटोमेशन

उद्देश्य:

कारखाने और प्रक्रिया स्वचालन दोनों से जुड़े विलय नियंत्रण प्रणाली की हालिया प्रवृत्ति विभिन्न क्षेत्रों से ज्ञान की मांग करती है। प्रयोगशाला के काम का उद्देश्य समय महत्वपूर्ण प्रणालियों के स्वचालन का अध्ययन करना है जो सटीक वास्तविक समय के रीडिंग और नियंत्रण की मांग करते हैं।

मुख्य उपकरण उपलब्ध

1. NI 9217 4-Channal PT100 RTD 24-बिट, 100 S/s/ch

NI-9217 3- और 4-wire RTD माप के साथ संगत है, और यह स्वचालित रूप से चैनल से जुड़े RTD (3- या 4-तार) के प्रकार का पता लगाता है और उचित मोड के लिए प्रत्येक चैनल को कॉन्फ़िगर करता है |

 

2. NI PCI -6321, X Series मल्टीफंक्शन DHQ (16 AI, 24 DIO, और 2 AO), 250 kS/s single

चैनल नमूना दर:

PCIe -6321 PWM, Encoder, freq, event counting आदि के लिए Analog I / O, Digital I / O, और चार 32-बिट काउंटर / टाइमर प्रदान करता है।

3. NI यूएसबी -6211 बस संचालित एम श्रृंखला मल्टीफंक्शन डीएचक्यू डिवाइस 

Iयह एनालॉग I / O, डिजिटल इनपुट, डिजिटल आउटपुट, और दो 32 बिट काउंटर प्रदान करता है। डिवाइस उच्च स्कैनिंग दरों पर तेजी से निपटने के समय के लिए डिज़ाइन किया गया एक ऑनबोर्ड एम्पलीफायर प्रदान करता है।.

4. NI यूएसबी-9 211 ए, 4 सीएच, 24-बिट थर्माकोउपल इनपुट मॉड्यूल:

यूएसबी के माध्यम से प्लग-एंड-प्ले कनेक्टिविटी। जे, के, आर, एस, टी, एन, ई, और बी thermocouple प्रकार के साथ संगतता

छोटा, पोर्टेबल डिवाइस (12.1 x 8.6 x 2.5 सेमी)

5. COMPACTRIO

  • कॉम्पैक्ट्रीओ (या cRIO) औद्योगिक नियंत्रण प्रणाली के लिए राष्ट्रीय उपकरणों द्वारा निर्मित एक वास्तविक समय एम्बेडेड औद्योगिक नियंत्रक है। कॉम्पैक्ट्रीओ रीयल-टाइम कंट्रोलर, पुन: कॉन्फ़िगर करने योग्य IO मॉड्यूल (आरआईओ), FPGA मॉड्यूल और ईथरनेट विस्तार चेसिस का संयोजन है।

6. Programmable logic controller :

PLC का उपयोग नियंत्रण अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है क्योंकि मिलिंग, ड्रिलिंग, पैकेजिंग इत्यादि के लिए विशेष प्रयोजन मशीनों में पीएलसी क्षेत्र से इनपुट (अपने इनपुट कार्ड का उपयोग करके) इंद्रियों को महसूस करता है, उदाहरण के लिए एक स्तर सेंसर, निकटता स्विच, पुशबटन आदि। पीएलसी का प्रोग्राम किया गया है Ladder language के रूप में जाना जाने वाला एक भाषा |

7. इलेक्ट्रो-न्यूमेटिक ट्रेनर किट :

इलेक्ट्रो- न्यूमेटिक नियंत्रण में विद्युत नियंत्रण प्रणाली और ऑपरेटिंग न्यूमेटिक विद्युत प्रणालियों का समावेश होता है। इस solenoid वाल्व में बिजली और न्यूमेटिक प्रणालियों के बीच इंटरफ़ेस के रूप में उपयोग किया जाता है। सीमा स्विच और निकटता सेंसर जैसे डिवाइस प्रतिक्रिया तत्वों के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

8. Level measurement :

कैपेसिटिव लेवल सेंसर को रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) लेवल सेंसर के रूप में भी संदर्भित किया जाता है, जिसका उपयोग पूरे बिंदु की ऊंचाई पर एक विशिष्ट बिंदु, एकाधिक बिंदुओं या निरंतर प्रक्रिया प्रक्रिया को मापने के लिए किया जाता है। विसर्जन की डिग्री के आधार पर जांच के चारों ओर कैपेसिटेंस मूल्य की भिन्नता में स्तर परिवर्तन का परिणाम होता है

व्यावहारिक परियोजना प्रयोग में से कुछ:

1. छोटे पैमाने पर पवन ऊर्जा के लिए प्रेरण जनरेटर का अनुकूलित ऑपरेशन।

2. Labview पर GUI के साथ FPGA पर उच्च precision स्टेपर मोटर नियंत्रक कार्यान्वयन।

3. प्रयोगशाला और DHQ का उपयोग कर पीवी सौर सेल की वास्तविक समय डेटा निगरानी।

4. ऑप्टिमाइज्ड सौर-पावर ZigBee नेटवर्क का उपयोग करके वन अग्नि का पता लगाने |

5. LabView का उपयोग कर ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन आधारित स्पीच सिंथेसिस सिस्टम |

6. प्रयोगशाला और वेब-सर्वर आधारित मानव शरीर निगरानी प्रणाली |

 

Hindi