Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

पावर इलेक्ट्रानिक्स

उद्देश्य:

प्रयोगशाला का उद्देश्य विभिन्न स्तरों पर छात्रों को पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना है अर्थात डीईपीएम, बी.टेक और एमटेक। यह तदनुसार छात्रों के लिए उच्च स्तरीय अवधारणाओं के लिए बुनियादी सिद्धांतों से व्यावहारिक सिखाने के लिए उपकरण और ट्रेनर किट है।

मुख्य उपकरण उपलब्ध

1.TRIAC AC PHASE नियंत्रण:

 

छात्रों के अध्ययन के लिए,सभी घटक एक कनेक्टर के साथ समाप्त कर रहे हैं। SCR के फायरिंग कोण को बदलने के लिए एक पोटेंशिमीटर प्रदान किया जाता है। एक अन्य potentiometer TRIAC के फायरिंग कोण को बदलने के लिए प्रदान किया जाता है। |

 

 

2. Single phase कनवर्टर:

DC Shunt motor 2SCRs / 4SCRs और 2 Power diode के साथ पावर सर्किटहै । एक सर्किट ब्रेकर, फील्ड सप्लाई के लिए Bridge रेक्टीफायर .Single phase कनवर्टर फायरिंग सर्किट। SCR कनवर्टर, मोटर RPM indication ,open / close लूप के साथ। load regulation = 1% with tacho F/B ।

3. SCR LAMP FLASHER:

ScientechPE 40 SCR लैंप फ्लैशर कॉम्पैक्ट है, एससीआर सर्किट का उपयोग कर लैंप फ्लैशर के लिए प्रयोग बोर्ड का उपयोग करने के लिए तैयार है। यह बोर्ड छात्रों के लिए एससीआर नियंत्रित लैंप फ्लैशर सर्किटसमझने के लिए और Frequency, Time और Voltage के माप के लिए उपयोगी है।

4. DC CHOPPER:

डीसी चॉपर एससीआर ट्रेनर का उपयोग छात्रों के लिए,हेलिकॉप्टर के कामकाज और संचालनके सिद्धांत को समझने के लिए बहुत उपयोगी है। आउटपुट वोल्टेज को ड्यूटी साइकिल के बदलाव से इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। 

5. DC to AC इन्वर्टर:

 पावर इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनिंग बोर्ड विशेष रूप से इन्वर्टर के कामकाज के अध्ययन के लिए डिजाइन किया गया है। इस उपकरण को संचालित करने के लिए बैटरी 12V 80 एएच (किसी भी कार बैटरी) की आवश्यकता होती है। जब डीसी supply एसी supply में बदल जाती है,Wave shape और Amplitude of pulses की जांच के लिए विभिन्न Test points प्रदान किए गए हैं  ​।

6. SCRTriggering ट्रेनर:

UJTcircuit 24 वोल्ट 10W लैंप लोड, 24 वोल्ट एसी supply के साथ के लिए एलईडी संकेत,phase angle नियंत्रण के साथ 5 डिग्री से 90 डिग्री आर-ट्रिगर सर्किट,half wave phase angle नियंत्रण के साथ 180 डिग्री अधिकतम तक। UJT एक उत्कृष्ट ट्रिगरिंग डिवाइस है जो narrow gate pulses प्रदान करता है। नियंत्रण बहुत सटीक और 0 डिग्री से 180 डिग्री तकहै ।

प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट प्रयोगों में से कुछ।

डीसी चॉपर आधारित छोटे डीसी मोटर के गति नियंत्रण ।

इन्वर्टर का उपयोग कर Light brightness नियंत्रण।

इन्वर्टर संचालित small induction मोटर।

छोटे single phase induction मोटर के Triacआधारित गति नियंत्रण।

 

Hindi