बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियरिंग) सीधे दुसरे वर्ष मे प्रवेश:-

बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियरिंग) यह एआईसीटीई, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित चार साल का अनूठा कोर्स है जिसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के अभिनव डिजाइन और विकास करने में सक्षम योग्य और कुशल इंजीनियरों का उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में व्यावहारिक कौशल प्रदान किए जाते हैं और इसमें विलुप्त होने के बाद सफल सिस्टम विकास, डिजाइन, कार्यान्वयन और अंतिम निपटान के लिए आवश्यक अंतःविषय क्षेत्र के मुद्दों को शामिल किया जाता है।

उद्देश्य:

प्रोजेक्ट उन्मुख शिक्षण दृष्टिकोण के माध्यम से इंजीनियरों को व्यावसायीक और सामाजिक जरूरतों को बदलने के लिए। पाठ्यक्रम अंतःविषय क्षेत्र के मुद्दों जैसे आवश्यकता इंजीनियरिंग, औद्योगिक डिजाइन, उत्पाद इंजीनियरिंग, ergonomics, सौंदर्यशास्त्र, सिस्टम स्तरीय पैकेजिंग, थर्मल डिजाइन, विश्वसनीयता, ईएमआई और ईएमसी, परीक्षण और मूल्यांकन, रखरखाव और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद विकास के विभिन्न पहलुओं से संबंधित मदे शामिल है।

 

 

कोर्स परिणाम

यह कोर्स उद्योग के लिए तत्काल प्रासंगिकता के विषयों की एक श्रृंखला प्रदान करता है और छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद विकास में लगे उद्योगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है। कोई भी इस तेजी से विकासशील क्षेत्र में आवेदन अनुसंधान का पीछा कर सकता है। इस कोर्स पाठ्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद के अभिनव, डिजाइन और विकास पर जोर दिया जाता है।

पात्रता

इलेक्ट्रॉनिक्स और संबद्ध धाराओं के तीन साल के डिप्लोमा उत्तीर्ण उम्मीदवार न्यूनतम 45% अंकों (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत) बी.टेक में लेटरल एंट्री (डायरेक्ट सेकेंड इयर) के लिए पात्र हैं।

 

 

प्रवेश क्षमता

12 सीटें + खाली सीट (यदि कोई हो)

नोट: सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी सरकार के अनुसार आरक्षित हैं। भारत के नियम, एआईसीटीई और या विश्वविद्यालय स्वीकृति।

 

 

 

 

 

 

 

   गतिविधिया :

क्र. गतिविधि अंतिम तिथी
1 वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड कर सकते है 14 जुलाई, 2018
2 शुल्क के साथ आवेदन पत्र की प्राप्ति

14 जुलाई, 2018

3

लिखित परीक्षा (अनुमानित)

16 जुलाई, 2018

4

चयनित और प्रतीक्षासूची उम्मीदवारों की सूची की घोषणा

18 जुलाई, 2018

5

पाठ्यक्रम सत्यापन और पाठ्यक्रम में प्रवेश

19, 20 जुलाई, 2018

6

प्रतीक्षासूची छात्र प्रवेश

27 जुलाई 2018

7

अकादमिक कैलेंडर शुरू  

1 अगस्त 2018

 

  

 

 

                

 

Hindi